Lakshmi Ji: कई बार मेहनत करने के बावजूद भी व्यक्ति को उसके बराबर का मेहनताना नहीं मिल पाता. वह भरसक प्रयास करता है कि पर नतीजा कुछ नहीं मिलता. ऐसे में अगर एक जादुई पोटली को व्यक्ति अगर अपने पास रखें और उसकी किस्मत रातोंरात बदल जाए, वह मालामाल बन जाए! क्या ऐसा हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल यह सच है कि कोई जादुई पोटली किसी व्यक्ति की किस्मत को पूरी तरह पलट सकती है. बता दें कि यहां पर वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस पोटली के बारे में बात हो रही है उनकी डली सामग्रियां व्यक्ति को अमीर बना सकती हैं. वह कैसे आइए विस्तार में इस पोटली के बारे में जानें.


पोटली का कैसा हो रंग


व्यक्ति को सबसे पहले पोटली के रंग का सही ज्ञान होना जरूरी है. तभी वह सारी सामग्रियां अपना प्रभाव व्यक्ति पर डाल सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पोटली को लाल, या पीले रंग के कपड़े से बना सकते हैं.


पोटली में रखें ये सिक्का


धन लक्ष्मी की इस पोटली में सबसे पहले चांदी का एक सिक्का रखें. ध्यान रखें कि इस सिक्के में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का प्रतिमा बनी हो.


जानें सामग्रियों के बारे में


धन लक्ष्मी की पोटली में सिक्के के अलावा कमलगट्टे के बीज, साबुत धनिया और साबुत चावल डालें. साथ ही इसमें थोड़ी पीली कौड़ी को भी शामिल करें. जो कि काफी शुभ माना जाता है.


इन सामग्रियों भी करें शामिल


अब इस पोटली में साबुत काली मिर्च, साबुत मूंग दाल जौ के बीज और सूखी हल्दी रखें. पोटली में गोमती चक्र और माता लक्ष्मी के चरण पादुका को भी जरूर रखें.आखिर में इसमें नागकेसर और सुपारी रखें और इस पोटली को बंद कर दें.


कहां रखें धन की पोटली


वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पोटली को घर के मंदिर में या फिर तिजोरी में भी रख सकते हैं. ध्यान रखें कि इस पोटली की रोज नहा कर नियमित तौर पर पूजा जरूर करें.


कब बनाएं पोटली, जानें लाभ


धार्मिक मान्यता है कि इस पोटली के बनाने से धन की देवी मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है, जो कि स्थायी होता है. इसलिए इस धन की पोटली को शुक्रवार के दिन जो कि मां लक्ष्मी का दिन है, उसी दिन बनाएं. या फिर दिवाली के शुभ अवसर पर भी इस पोटली को बनाया जा सकता है.


पोटली की सामग्री का क्या करें


पोटली को जब पूरा एक महीना हो जाए तो इनकी सामग्रियों को फेंके नहीं. इन सामग्रियों को किसी गमले में डाल दें और फिर से एक नई पोटली बनाएं.


Navratri 2nd Day Upay: नवरात्रि के दूसरे दिन के ये उपाय बदल देंगे किस्मत, मां ब्रह्मचारिणी दूर करेंगी धन की हर समस्या
 


Navratri 2023: नवरात्रि में क्यों जलाई जाती है अखंड ज्योति? जलाने से पहले जान लें जरूरी नियम तभी मिलेगा पूजा का शुभ फल
 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)