Astro Knowledge: किसी भी व्यक्ति के शरीर और उसके अंगों की बनावट भी उस व्यक्ति के स्वभाव, व्यवहार, गुण दोष के साथ ही भविष्य बताने में सहायक मानी जाती है. आज इस लेख के माध्यम से इस पर प्रकाश डालेंगे. ज्योतिष में एक पद्धति ऐसी भी है जहां अंगूठे की बनावट को देखकर व्यक्ति के विषय में जानकारी के साथ ही भविष्य में होने वाली घटना कर्म का भी उल्लेख कर देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'ऐसे अंगूठे वाले होते हैं क्रिएटिव'


अमुक लंबे, पतले, नुकीले और सुंदर बनावट वाले अंगूठे जो सिरे से पीछे की ओर झुके यानी लचीले होते हैं, उस व्यक्ति को कलात्मक बनते हैं. ऐसे व्यक्ति ही सफल अभिनेता अभिनेत्री, कलाकार आदि बनवाते हैं. ऐसे अंगूठे वाले लोग कला के क्षेत्र में दूसरों से अपना लोहा मनवाते हैं.


सात्विक और इंसाफ प्रेमी


ऐसे व्यक्ति बहुत ही सात्विक प्रवृत्ति के होते हैं. यह बहिर्मुखी और प्रकृति से प्रेम करने वाले होते हैं. इन्हें प्राकृतिक वातावरण पसंद आता है इसलिए घूमने फिरने के लिए भी ऐसे स्थान ही चुनते हैं जहां की प्राकृतिक छटा देख कर मन भर जाए. ऐसे लोग सभी से प्रेम से बर्ताव करते हैं और इनके बर्ताव को लोग पसंद भी करते हैं. इनके प्रेमपूर्ण व्यवहार के कारण ही बहुत से लोग इनके फैन बन जाते हैं. यह न्यायप्रिय होते हैं और अन्याय बिल्कुल भी नहीं पसंद आता है. यही कारण है कि यदि इनसे किसी विवादित मामले में राय ली जाती है तो यह हमेशा न्याय वाली बात ही करते हैं.


'परवाह नहीं करते'


फिर उस समय यह इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि पूछने वाला नाराज तो नहीं हो जाएगा. यह दूसरों की तकलीफ को देख कर बहुत जल्दी भावुक हो जाते हैं और फिर अपनी अधिकतम क्षमता के आधार पर उसकी मदद करने को आतुर रहते हैं. मदद करते समय यह इस बात भी विचार नहीं करते हैं कि फिर उनकी अपनी आर्थिक  स्थिति का क्या होगा. कठोर परिश्रम करने वाले और कर्म प्रधान व्यक्ति होते हैं, इन्हें अपनी कर्मठता और परिश्रम पर पूरा भरोसा रहता है, इन्हीं गुणों के आधार पर यह अपना भाग्य खुद ही लिखते हैं.