Samudrik Shastra: कहते हैं कि महिला घर को स्‍वर्ग भी बना सकती है और नरक भी. यदि महिला गुणी, शिक्षित और संस्‍कारी हो तो पीढ़ी संवर जाती है. वहीं महिला समझदारी ना दिखाए तो परिवार को बर्बाद होने में देर नहीं लगती है. साथ ही कुछ महिलाएं इतनी भाग्‍यशाली होती हैं कि जहां जाएं वहां सुख-समृद्धि का कारण बनती हैं. धर्म-ज्‍योतिष में ऐसी सौभाग्‍यशाली महिलाओं को पहचानने के कुछ तरीके बताए हैं. समुद्र शास्‍त्र के अनुसार महिला के शरीर की बनावट, आकार-प्रकार, निशान आदि के जरिए उसके सौभाग्‍यशाली होने का पता चल जाता है. उसके शरीर से मिले संकेत बताते हैं कि वह घर की लक्ष्‍मी साबित होगी और परिवार के लिए सौभाग्‍य, सुख-सम्‍मान दिलाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाग्यशाली महिला के संकेत


- सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार जिस महिला के बाल घने, सीधे और लयदार हों वे काफी भाग्‍यशाली होती हैं. ऐसी महिलाएं अपना जीवन धन-वैभव और सुख में बिताती हैं. 


- सामुद्रिक शास्‍त्र में गोल चेहरे और चमकदार आंखों वाली महिलाओं को बहुत लकी माना गया है. ये महिलाएं हर स्थिति में अपने पति का साथ देती हैं, उसे बेहद प्‍यार और सम्‍मान देती हैं. साथ ही ऐसी महिलाएं बहुत दयालु भी होती हैं. 


- चौड़ा माथा और माथे पर चमक होना भी भाग्‍यशाली होने का संकेत है. ऐसी महिलाओं को अपने परिवार और समाज में खूब सम्‍मान मिलता है. उन्‍हें कभी धन की कमी नहीं होती है. उनके पास खूब गहने, संपत्ति होती है.  


- महिला की नाक पर तिल होना भी उसके भाग्यशाली होने का संकेत है. ऐसी महिलाएं करियर में खूब तरक्‍की करती हैं. गरीब घर में पैदा हों या गरीब परिवार में विवाह हो तो भी इनके चरण पड़ते ही घर धन-दौलत से भर जाता है. ये पूरे परिवार के लिए सुख-समृद्धि, सम्‍मान लाती हैं. 


- सफेद दांत और ऊपर के 2 दांतों के बीच थोड़ा सा गैप होना भी अच्‍छा माना गया है. यदि होंठों का रंग गुलाबी हो और होंठ पर तिल भी हो तो ऐसी महिला परिवार की किस्‍मत चमका देती है. महिला और उसका परिवार खूब धन-समृद्धि पाता है. 


- हथेली और पैर के तलवे का मुलायम और लालिमायुक्‍त होना भी बहुत शुभ माना गया है. ऐसी महिला साक्षात लक्ष्‍मी का रूप होती है और अपार धन-समृद्धि की मालकिन बनती है.  


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)