Vastu Tips For Good Luck: वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाती है. कुछ चीजों का ध्यान न रखने पर घर में नकारात्मकता के साथ वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है. जहां सही दिशा में रखा सामान घर में सकारात्मकता पैदा करता है. वहीं मां लक्ष्मी का वास भी करता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी हमेशा उसी घर में वास करती हैं, जहांप पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार कई बार सब कुछ ठीक होते हुए भी व्यक्ति को किस्मत का साथ नहीं मिलता. इसका कारण घर के मुख्य द्वार पर रखीं ये चीजें होती हैं, जो नेगेटिविटी बढ़ाती हैं. घर के सामने इन चीजों को समय से हटाने में ही भलाई होती है. आइए जानते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिन्हें घर के सामने से समय से हटा देना चाहिए.


कूड़े का ढेर


घर के सामने पड़ा हुआ कूड़े का ढेर व्यक्ति को बर्बाद कर देता है. वास्तु के हिसाब से घर के सामने कूड़े को ढेर को गलत माना गया है. कहते हैं कि कूड़े के ढेर में बहुत सी ऐसी चीजें पड़ी होती हैं, जो व्यक्ति के दिलो-दिमाग पर खासा प्रभाव डालती हैं. कहते हैं कि कचरे के ढेर में बहुत ज्यादा नकारात्मकता होती है. इससे घर का वातावरण खराब होता है. अगर ऐसा होता है, तो इसे समय से हटा देना चाहिए.


सूखा पेड़


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सामने सूखा पेड़ भी नकारात्मकता उत्पन्न करता है. ऐसे में अगर आपके घर के सामने भी कोई पेड़ सूख गया है, तो उसे समय से हटाने में ही भलाई है. सूखे पेड़ से निकलने वाली नेगेटिविटी घर में प्रवेश करती है और व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है. ऐसे में पेड़ को जड़ से कटवा देना ही सही रहता है.


जर्जर मकान


घर के सामने टूटे-फूटे जर्जर मकान का होना भी ठीक नहीं माना गया है. इससे दुर्घटना होने का भय तो बना ही रहता है. साथ ही, व्यक्ति के जीवन में कई तरह की परेशानियों का कारण भी बनता है. इन टूटे-फूटे मकानों से नकारात्मकता तो आती ही है. साथ ही, मां लक्ष्मी भी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. ऐसे में इस तरह के मकानों को प्रशासन की मदद से हटा देना चाहिए.


गंदा नाला


घर के पास गंदा नाला भी निगेटिव प्रभाव डालता है. इसके साथ ही घर के वास्तु पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. गंदे नाले को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. और घर में नेगेटिव एनर्जी दुर्भाग्य को न्यौता देती है. ऐसे में मकान लेते से पहले इन बातों का खास ध्यान रखें कि घर के सामने गंदा नाला न हो.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)