Special Yog On Monday: ज्योतिष शास्त्र में हर दिन ग्रह और नक्षत्रों की चाल व्यक्ति के लिए शुभ और अशुभ प्रभाव लाती है. 8 अगस्त, सोमवार का दिन 3 राशि वालों के लिए बेहद शुभ होने वाला है. सावन का महीना चल रहा है और 11 अगस्त को सावन की पूर्णिमा के साथ ये माह समाप्त हो जाएगा. ऐसे में सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त के दिन है और इसी दिन पुत्रदा एकादशी का व्रत भी रखा जएगा. इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. आइए जानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार का दिन भगवान शिव को बेहद प्रिय है. सावन में सोमवार का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को पड़ रहा है. इस सोमवार के साथ-साथ विष्णु जी की प्रिय एकादशी भी 8 अगस्त को ही पड़ रही है. सावन माह के शुक्ल पक्ष की पुत्रदा एकादशी का व्रत भी 8 अगस्त को ही रखा जाएगा. साथ ही, इस दिन तीन बड़े ग्रह अपने ही स्वामी राशि में विराजमान रहने के कारण विशेष लाभ पहुंचाएंगे. 


8 अगस्त को है पुत्रदा एकादशी  


8 अगस्त का दिन धार्मिक दृष्टि से काफी खास है. इस दिन सावन शुक्ल की एकादशी पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. मान्यता है कि एकादशी का व्रत सभी व्रतों में सबसे खास माना जाता है.इस दिन व्रत का विशेष महत्व होता है. संतान प्राप्ति की कामना के लिए इस दिन व्रत रखा जाता है. 


सावन का आखिरी सोमवार


हिंदू पंचाग के अनुसार सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को ही पड़ रहा है. सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा को समर्पित है. सभी दुखों का नाश करने के लिए भगवान शिव को ही याद किया जाता है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत आदि रखने से भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है. शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद खास होता है. 



अपने ही राशि में रहेंगे ये ग्रह


ज्योतिष के अनुसार ग्रहों के लिहाज से भी ये दिन बेहद खास माना जा रहा है. बता दें कि 8 अगस्त के दिन मेष, मकर और मीन राशि में खास योग देखने को मिल रहा है. मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल अपनी ही राशि में विराजमान रहेगा. वहीं, शनि और देवगुरु बृहस्पति भी अपनी स्वराशि मकर और मीन में रहने वाले हैं. ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि जब भी कोई स्वामी ग्रह अपनी राशि में रहता है, तो उस राशि के जातकों को शुभ फल देता है और विशेष धन लाभ कराता है. ऐसे में 8 अगस्त का दिन मेष, मीन और मकर राशि वालों के लिए शुभ फलदायी साबित होगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर