Baal Dhone Ke Niyam: ज्योतिष शास्त्र के नियमों का पालन करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बने रहती है. कभी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है और लगातार धन लाभ के योग बनते रहते हैं. जिस तरह से नाखून काटने के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं. इसी तरह बाल धोने के लिए भी नियम हैं. किसी भी दिन बाल नहीं धोने चाहिए. इससे घर में दरिद्रता छाने लगती है. आज के लेख में महिलाओं के लिए बाल धोने के सही दिन के बारे में बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुभ दिन


ज्योतिष शास्त्र में महिलाओं के बाल धोने के लिए निश्चित दिन बनाया गया है.महिलाओं को शुक्रवार के दिन बाल धोने चाहिए. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. इस दिन महिलाएं अपने बाल जरूर साफ करें. इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा बरसती है. शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है. 


नियम


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए. कहा जाता है कि जिन लड़कियों के छोटे भाई होते हैं, उन्हें बुधवार के दिन बाल धोने से परहेज करना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि जो लोग बुधवार के दिन बाल धोते हैं, उन्हें कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है. इसलिए बुधवार के दिन भूलकर भी बाल न धोएं. 


शुभ मुहूर्त 


अक्सर देखा जाता है कि कोई भी शुभ या त्योहार से पहले महिलाएं बालों का ट्रीटमेंट करवाती हैं. ऐसे में बाल कटवाने भी पड़ते हैं और धोने. ज्योतिष शास्त्र में किसी भी शुभ मुहूर्त और शुभ पर्व पर खासतौर से पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. ये सभी कार्य शुभ तिथि से पहले ही कर लें. 


व्रत 


ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर आप किसी दिन व्रत रखते हैं तो भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए. व्रत रखने से एक दिन पहले ही बाल धोकर साफ कर लें. वहीं, अगर किसी वजह से व्रत वाले दिन बाल धोने पड़े तो बालों में कच्चा दूध लगाकर बालों को धोया जा सकता है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)