Bedroom Astro Tips: हिंदू शास्त्रों की तरह वास्तु शास्त्र का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं घर में रखी चीजें सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. ऐसे में अगर घर में रखे सामान को सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए, तो नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊंजा का संचार बढ़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु जानकारों के अनुसार घर का हर कोना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. किचन से लेकर बाथरूम और बेडरूम सभी में कुछ बातों का ध्यान रख कर आने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है. आज हम जानेंगे बेडरूम से जुड़े कुछ अहम नियमों के बारे में. बेडरूम में कुछ चीजों को गलती से भी अगर रख लिया जाए, तो वे घर में कलह-क्लेश का कारण बनती हैं. 


वास्तु अनुसार बेडरूम के नियम



- बेडरूम में हमें कभी भी भगवान जी, नदी, तालाब, झरना और किसी भी हिंसक जानवर की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर के रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही, घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है.


- बेडरूम के किसी भी कोने में कोई फाउंटेन या एक्वेरियम रखने से बचें. वास्तुशास्‍त्र के अनुसार कमरे में ज्यादा पानी की चीजें आपके रिश्तों में विश्वास को कम करती हैं और शक को बढ़ावा देती हैं. आप रात के वक्त एक पानी की बोतल और गिलास जरूर रख सकते हैं. 



- घर में पति-पत्नी के बीच में प्रेम संबंध बरकरार रहें, इसलिए बेडरूम में अपने बेड को खिड़की से दूरी पर लगाएं. बेड खिड़की से छिपका नहीं होना चाहिए. इससे रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलता है.


- बेडरूम में मिरर बिस्तर के ठीक सामने नहीं होना चाहिए. वास्तु के अनुसार, सोते हुए खुद का रिफ्लेक्शन दिखना शुभ नहीं माना जाता है. इसके लिए उत्तरी या पूर्वी दीवार पर शीशा लगाएं.


- अगर आपको नींद ठीक से नहीं आती है और रात को बुरे सपने आते हैं, तो ध्यान रखें कि आपका बेड और उसके आस-पास गंदगी न हो. बिस्तर हमेशा साफ होना चाहिए. पति-पत्नी को गंदे बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए इससे नकारात्मकता आती है.


रुद्राक्ष पहनने से पहले जान लें ये बात, वरना फायदे की जगह हो जाएगा बड़ा नुकसान!
 


शुक्र की उल्‍टी चाल करेगी धमाल! इन लोगों का चमकेगा भाग्‍य, एक झट‍के में होंगे अमीर
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)