Tulsi Plant Vastu: तुलसी का केवल धार्मिक ही नहीं बल्कि औषधीय महत्‍व भी बहुत ज्‍यादा है. इसलिए अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है और लोग तुलसी जी की पूजा करते हैं, जल चढ़ाते हैं, शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाते हैं. हिंदू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हो, वहां धन की देवी मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पौधे को लेकर ध्‍यान रखें ये बातें 


वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी को घर में रखने, उसकी पूजा करने, जल चढ़ाने के कुछ नियम बताए गए हैं, जैसे- रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. गंदे हाथों से या बिना स्‍नान किए तुलसी नहीं छूना चाहिए, तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई रहनी चाहिए आदि. इसी तरह घर के तुलसी का कौनसा पौधा ज्‍यादा शुभ होता है इस बारे में भी धर्म-शास्‍त्रों में बताया गया है. 


रामा-श्‍यामा तुलसी में अंतर 


तुलसी दो प्रकार की होती है, एक रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी. रामा और श्‍यामा तुलसी में थोड़ा फर्क होता है. आइए जानते हैं रामा-श्‍यामा तुलसी में अंतर. 


रामा तुलसी: रामा तुलसी हरे रंग की होती है और खाने में इसके पत्‍ते मीठे लगते हैं. इसके उज्जवल रंग और मिठास के कारण इसे श्री तुलसी, भाग्यशाली तुलसी और उज्जवल तुलसी भी कहा जाता है. चूंकि यह तुलसी भगवान राम को बेहद प्रिय है इसलिए इसे रामा तुलसी कहते हैं. 


श्यामा तुलसी: श्यामा तुलसी का रंग गहरा बैंगनी होता है. साथ ही इसके पत्‍ते रामा तुलसी जितने मीठे नहीं होते हैं. ये तुलसी भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय है इसलिए कृष्‍णा तुलसी या श्‍यामा तुलसी कहते हैं. 


घर में कौन सी तुलसी लगाना शुभ?


हिंदू धर्म के अनुसार दोनों ही तुलसी को शुभ माना गया है लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में लगाने के लिए रामा तुलसी को सर्वोत्‍तम माना गया है. यह घर में सुख समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है. रामा तुलसी की पूजा को विशेष शुभ माना गया है. वहीं श्यामा तुलसी भी शुभ होती है लेकिन इसका ज्‍यादातर उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)