Chanakya Niti pdf: आमतौर पर कोई भी व्‍यक्ति गंदगी पसंद नहीं करता है. यहां तक कि ऐसी जगह से गुजरने में भी परहेज करता है, जहां गंदगी हो. उस पर गंदगी में पड़ी कोई चीज उठाने की बात तो बहुत दूर की है लेकिन महान नीतिज्ञ और विद्धान आचार्य चाणक्‍य ने कहा है कि कुछ चीजें इतनी कीमती और फायदेमंद होती हैं कि वे यदि गंदगी में पड़ी हों तो भी उन्‍हें उठाने से गुरेज नहीं करना चाहिए. ये चीजें तुरंत उठाकर अपने घर ले आनी चाहिए क्‍योंकि ये आपको खूब लाभ देंगी. ये चीजें आपको भिखारी से राजा बना सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन चीजों को गंदगी से भी उठाने में नहीं करनी चाहिए देरी 


कीमती वस्तु: यदि कोई कीमती चीज जैसे सोना, हीरा, महंगा रत्‍न गंदगी में भी पड़ा हो तो उसे उठा लें. क्‍योंकि गंदगी में पड़े होने के बाद भी इनकी कीमत में कोई कमी नहीं आती है. वे हर हाल में मूल्‍यवान ही रहती हैं. 


गुणवान और संस्‍कारी कन्‍या: कई बार दुष्‍ट लोगों के परिवार में कुछ लोग बहुत अच्‍छे रहते हैं. वे गुणवान और संस्‍कारी होते हैं. यदि किसी ऐसे दुष्‍ट और प्रतिष्‍ठाहीन परिवार में गुणी और संस्‍कारी कन्‍या हो तो उसे अपने घर की बहू या पत्‍नी बनाने में देरी ना करें. क्‍योंकि उसके गुण और संस्‍कार आपके घर को स्‍वर्ग बना देंगे. 


अच्छाई: हर व्‍यक्ति में अच्‍छाई और बुराई होती है. आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि हमें किसी भी व्‍यक्ति से अच्‍छी बात सीखने में शर्म नहीं करनी चाहिए. बुरे से बुरे व्‍यक्ति से भी यदि कोई अच्‍छी बात सीखने को मिल रही हो तो उसे तुरंत अपनाएं. ऐसा करना आपको जीवन में खूब तरक्‍की देगा. आप लगातार सीखते हुए जीत के पथ पर आगे बढ़ेंगे. 


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)