Dhanteras 2022 Mistake: धनतेरस हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है.दिवाली की शुरुआत धनतेरस से ही मानी जाती है. इस बार त्रयोदशी तिथि दो दिन यानी 22 और 23 अक्टूबर को पड़ रही है. ऐसे में कुछ लोग 22 को तो कुछ लोग 23 अक्टूबर को धनतेरस मनाएंगे. ऐसे में इस दिन कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना पूरे साल दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर खाली नहीं छोड़ना


धनतेरस के दिन से मां लक्ष्मी के पूजन का विधान है. ऐसे में इस दिन घर पर ही रहना चाहिए. खासकर शाम के समय घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए और दरवाजा खुला छोड़ना चाहिए. ऐसा न करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 


दीपक 


धनतेरस के दिन दक्षिण दिशा की ओर दीपक जलाएं और इसमें एक सिक्का और कौड़ी जरूर डालें. दीपक जलाने के बाद दक्षिण की तरफ मुख करके ही पितरों का ध्यान करें. इसके साथ ही धनतेरस के दिन पांच दीपक जलाकर मां लक्ष्मी के पास जरूर रखे. इसके बाद एक-एक दीपक मुख्य द्वार और पानी वाले स्थान पर जलाएं. 


लेन-देन


धनतेरस की शाम को धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती है और घर की आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है. धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदना न भूलें. इससे घर में बरकत आती है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)