Adhik Maas Amavasya Upay: अधिकमास की अमावस्‍या बहुत खास होती है. यह 3 साल में एक बार आती है और पितृ दोष दूर करने, धन पाने, कष्‍टों से निजात पाने के लिए विशेष होती है. अमावस्‍या तिथि पितरों को समर्पित होती है. यदि अमावस्‍या के दिन पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए पिंडदान, दान-पुण्‍य किया जाए तो इससे बहुत लाभ होता है. कल 16 अगस्‍त 2023, बुधवार को अधिकमास की अमावस्‍या है. अमावस्‍या के दिन यदि कुछ उपाय कर लिए जाएं तो इतना धन पाया जा सकता है कि कई पीढ़ियां संवर जाएंगी. ये उपाय जीवन में संपन्‍नता और सुख-समृद्धि देते हैं. 
 
अधिकमास अमावस्‍या के उपाय 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धन वृद्धि का उपाय: यदि आप खूब धन-दौलत पाना चाहते हैं तो अधिकमास की अमावस्‍या के दिन तुलसी की माला से 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. गायत्री मंत्र में बहुत ताकत होती है. यदि पूरे भक्ति-भाव से गायत्री मंत्र का जाप करें तो आपकी आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार आता है. साथ ही अधिकमास की अमावस्‍या के दिन किया गया ये उपाय भगवान विष्‍णु और पितरों का आशीर्वाद दिलाता है, जिससे घर हमेशा धन से भरा रहता है. 


पितृ दोष होगा दूर: कुंडली में पितृ दोष हो तो जीवन कई कष्‍ट, मुसीबतों, पैसों की तंगी, बाधाओं से भर जाता है. ऐसे में कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. ऐसे में अधिकमास की अमावस्‍या के दिन पितरों के नाम से दान-पुण्‍य करें. ब्राह्राणों को भोजन कराएं, उन्‍हें दक्षिणा, अनाज और वस्त्र आदि दें. ऐसा करने से तरक्‍की, विवाह, संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. 


अक्षय पुण्‍य प्राप्ति का उपाय: यदि आप अक्षय पुण्‍य लाभ पाना चाहते हैं तो अमावस्‍या के दिन गाय को रोटी खिलाएं या आटे की लोई में गुड़ मिलाकर खिलाएं. इससे सारे देवी-देवता आप पर कृपा करेंगे. 


मां लक्ष्‍मी की कृपा करने का उपाय: यदि धन कमाने की सारी कोशिशें नाकाम हो रही हैं और आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो अमावस्‍या की सुबह से ही घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाकर रखें. रात तक इसमें घी डालते रहें, इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करेंगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)