Feng Shui Tips for Home Paint Colors: नवरात्र के साथ ही घरों में साफ-सफाई और रंगाई-पुताई का काम भी तेजी से शुरू हो जाता है. यह कार्य पंच दिवसीय पर्व दीपावली के पहले तक किया जाता है. सामान्य तौर पर घर के अंदर, हमें जो रंग अच्छा लगता है, बस उसी से दीवारों को पेंटिंग करा लेते हैं, किंतु फेंगशुई में घरों को रंगाई-पुताई के लिए अलग-अलग रंगों के महत्व तथा उनके गुण और दोष बताए गए हैं. घरों में हर दिशा के लिए अलग-अलग रंगों का प्रावधान रहता है. उचित रंगों का इस्तेमाल कर हर घर में सुख-शांति और लक्ष्मी का वास करा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा के लिए ये रंग 


मकान या फ्लैट के उत्तर-पूर्वी दिशा में पृथ्वी तत्व होता है, जिसके लिए सर्वश्रेष्ठ रंग पीला या मटमैला माना जाता है. लाल और नारंगी रंग भी अच्छा होता है, किंतु हरे रंग से बचना चाहिए. उत्तर दिशा जल तत्व का प्रतीक है. जल तत्व के लिए सर्वश्रेष्ठ रंग नीला और काला होता है. सफेद और रूपहला रंग भी बेहतर होता है. इस दिशा के लिए पीला और मटमैला रंग बुरा माना जाता है, इसलिए इस रंग के दीवारों को पेंट नहीं कराना चाहिए.


उत्तर पश्चिम दिशा का तत्व धातु है और उसके लिए सर्वश्रेष्ठ रंग सफेद तथा रूपहला माना जाता है. बेहतर रंगों में पीला और मटमैला को माना जाता है, जबकि इस दिशा में लाल व नारंगी रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


पश्चिम, दक्षिण व दक्षिण-पूर्व के लिए भी हैं रंग 


पश्चिम का तत्व धातु है और इस दिशा के लिए सबसे अच्छा रंग सफेद व स्लेटी है. बेहतर रंगों में पीला और मटमैला आता है. फेंगशुई में लाल व नारंगी रंगों का प्रयोग भी कर सकते है. इस दिशा में हरे रंग का प्रयोग करना अशुभ होता है. दक्षिण दिशा का तत्व अग्नि होता है. अग्नि को लाल व नारंगी रंग भाता है. हरे रंग का प्रयोग भी किया जा सकता है, लेकिन नीले व काले रंग से बचना चाहिए.


काष्ठ तत्व मकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित होता है, जिसका पसंदीदा रंग हल्का हरा होता है. आप चाहें तो नीले व काले रंग का प्रयोग भी कर सकते हैं. इस दिशा में सफेद व रूपहले रंगों से बचना चाहिए. मध्य का भाग पृथ्वी है और उसका सर्वश्रेष्ठ रंग होता है पीला व मटमैला. हरा रंग अशुभ होता है. काष्ठ तत्व की मौजूदगी पूर्व दिशा में होती है, जिसका प्यारा रंग होता है हरा.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें