Vastu Tips For Almirah: घर में अलमारी या लॉकर हर कोई रखता है, लेकिन इसकी सही दिशा व स्थिति क्या हो, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. वास्तुशास्त्र में अलमारी और लॉकर के निर्माण हेतु विशेष मुहूर्त की भी चर्चा है, जिसके लिए स्वाति, पुनर्वसु, श्रवण, धनिष्ठा और उत्तर नक्षत्र को भी शुभ माना गया है. दिन में शुक्रवार को सबसे श्रेष्ठ कहा गया है, इसके अलावा मुहूर्त में तिथियों का भी महत्व होता है. इन तिथियों में प्रथमा, द्वितीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, त्रयोदशी व पूर्णिमा तिथि को इस कार्य हेतु श्रेष्ठ माना गया है, इसलिए अलमारी या कोषकक्ष के निर्माण के समय निम्न बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


1. लकड़ी वाली अलमारी यदि कहीं बहुत पतली या बहुत चौड़ी हो, तो घर में अन्न-धन की कमी बनी रहती है. सम चौड़ाई वाली अलमारी ही घर में रखें. 


2. तिरछी कटी अलमारी भी धन का नाश करती है. जोड़ लगाया हुआ लॉकर या अलमारी घर में रखने पर कलह व शोक होता है. 


3. अलमारी या लॉकर आगे की तरफ झुकते हों, तो अक्सर देखा गया है कि किसी न किसी कारण वश गृहस्वामी घर से बाहर ही रहता है.


4. अलमारी व लॉकर का मुख सदैव पूर्व या उत्तर की ओर खुले. विधिवत पूजन के बाद ही उसमें वस्तुएं रखें व हर शुभ अवसर पर इष्ट देव के साथ लॉकर का भी पूजन करें, ताकि घर में बरकत बनी रहे.


5. दीपावली वाले दिन तो लॉकर की पूजा अवश्य करनी चाहिए, ऐसा करने से धन लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है.


6. अलमारी को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए, गंदे कपड़े व अव्यवस्थित नहीं होनी चाहिए.


7. इसके रंगों को लेकर भी विशेष महत्व है, इसमें हमेशा शुभ रंग ही करवाने चाहिए, जैसे लाल, पीला, हल्का नारंगी, आसमानी. 


8. नगदी की अलमारी में मंहगी चीजें, स्वर्ण, चांदी के आभूषण, ज्वेलरी आदि पश्चिम तथा दक्षिण की तरफ रखने चाहिए, इसके विपरीत यदि नगदी की अलमारी को उत्तर-पूर्व में रखी जाती है, तो नगदी की हानि हो जाती है.


9. यदि अलमारी को दक्षिण की दीवार से लगा कर रखा जाए, तो खुलते समय इसका मुख उत्तर की ओर होना चाहिए, यह सबसे अच्छी स्थिति होती है. 


10. अलमारी को ठोस चबूतरे पर नहीं रखना चाहिए। यह एक समान फर्श पर सुह्ढ़ता से रखनी चाहिए.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर