How To Pleased Maa Lakshmi: हिंदू धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके घर में मां लक्ष्मी का वास रहे. जीवन में सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति हो. इसके लिए वे नियमित रूप से मां लक्ष्मी की पूजा तो करता ही है. साथ ही, ज्योतिष शास्त्र में बताई गई कुछ बातों को अपना कर भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिश करता है. ऐसी मान्यता है कि जिन जातकों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, उन्हें जीवन में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. ऐसे लोग जीवन में दिन-रात तरक्की करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी कारण लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना पूजा-पाठ के साथ कुछ खास उपाय भी करते हैं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. साथ ही, जिन घरों में सकारात्मकता का वास होता है वहीं धन की देवी वास करती है. ज्योतिष शास्त्र में शाम के समय कुछ कार्यों को करने की सलाह दी गई है. मान्यता है कि सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर किस्मत चमका देती हैं.  


शाम को जलाएं दीपक


धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शाम के समय सूर्यास्त के दौरान तुलसी के पास और घर के मुख्य द्वार पर एक दीपक अवश्य जलाएं. कहते हैं कि ऐसे घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. घर में व्यक्ति को सभी भौतिक साधनों की प्राप्ति होती है. दीपक जलाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि वे कहीं से भी खंडित न हो. दीपक साफ-सुथरा हो.   


तेल का दीपक


ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि तेल का दीपक जलाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि इस दौरान खड़ी और लंबी बाती का ही इस्तेमाल करें. वहीं, अगर आप मंदिर में दीपक जला रहे हैं, तो बाती की दिशा हमेशा भगवान की ओर ही होनी चाहिए. इतना ही नहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि दीया की बाती दक्षिण दिशा की ओर न हो. 


Astro Remedies: नौकरी-बिजनेस में जबरदस्त सफलता दिलाते हैं ये 5 ग्रह, कुंडली में मजबूत स्थिति बनाने के लिए करें ये अचूक उपाय
 


Rahu-Ketu Transit: डेढ़ साल बाद राहु-केतु के कष्टों से मिलेगी बड़ी राहत, ये 5 राशि वालों के लिए लकी रहेगा ये गोचर
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)