Favorite zodiac signs of Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि वे एक बार जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसकी जिंदगी संवरते देर नहीं लगती है. यही वजह है कि लोग उन्हें अपने-अपने तरीके से प्रसन्न करने की पूरी कोशिश करते रहते हैं. ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक कुछ विशेष उपाय करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हासिल किया जा सकता है. हालांकि कुछ ऐसी भी राशियां हैं, जो मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं. उन राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहती है. आइए जानते हैं कि वे भाग्यशाली राशियां कौन सी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी को प्रिय राशियां (Favorite zodiac signs of Maa Lakshmi)


वृश्चिक राशि (Scorpio)


इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं. ज्योतिष शास्त्र में मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा गया है. यही वजह है कि उन्हें शौर्य, पराक्रम, साहस और शक्ति प्रदान करने वाला कहा जाता है. इस राशि के जातकों पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बरसता है. वे नौकरी-कारोबार में सफलता की ऊंचाई छूते हैं. 


सिंह राशि (Leo)


इस राशि का स्वामी सूर्य देव को माना जाता है. सूर्य देव सभी ग्रहों के राजा है. उनके तेज, उत्साह और दृढ निश्चय का प्रभाव सिंह राशि के जातकों में भी लक्षित होता है. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की असीम अनुकंपा बरसती है और वे अपनी मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं. 


वृषभ राशि (Taurus)


धार्मिक विद्वानों के अनुसार वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं. शुक्र ग्रह को सुख-संपदा और धन-धान्य का प्रतीक माना जाता है. इस राशि के जातक मां लक्ष्मी को अति प्रिय होते हैं. ऐसे जातक जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करते और हर जगह सफल होते हैं. 


तुला राशि (Libra)


इस राशि के स्वामी भी शुक्र ग्रह ही हैं. शुक्र ग्रह को धन-ऐश्वर्य प्रदान करने वाला माना जाता है. मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से उनकी जिंदगी की गाड़ी सरपट दौड़ती है और उन्हें कभी भी किसी तरह की बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. 


कर्क राशि (Cancer)


ज्योतिष शास्त्र में इस राशि का स्वामी चंद्रमा को माना गया है. वे सुख, मन और माता की सेवा के कारक माने गए हैं. कहते हैं कि इस राशि पर मां लक्ष्मी का सबसे ज्यादा आशीर्वाद बरसता है. उनके घर हमेशा धन-धान्य से भरे रहते हैं और समाज में यश प्राप्त करते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)