Sawan Purnima Vrat Katha Dhan Prapti ke Upay: सावन महीना भगवान शिव के साथ-साथ मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए भी बहुत खास होता है. सावन महीने के आखिरी दिन पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का पर्व मनाते हैं और यह दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है. दरअसल, पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपने पूर्ण आकार में होता है और यह दिन मां लक्ष्मी को भी बेहद प्रिय है. इसलिए पूर्णिमा के दिन किए गए ये खास उपाय आपको जीवन में तेजी से तरक्‍की और खूब धन दिला सकते हैं.  


आज रक्षाबंधन की रात कर लें धन प्राप्ति के उपाय 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- सावन पूर्णिमा की पीपल के पेड़ पर मिठाई चढ़ाएं और फिर जल चढ़ाएं. मान्‍यता है कि हर पूर्णिमा को मां लक्ष्‍मी पीपल के पेड़ पर वास करती हैं. पीपल के पेड़ पर मिठाई-जल अर्पित करने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं. 


- सुखद-सफल दांपत्‍य जीवन के लिए यदि आज पूर्णिमा के रात पति-पत्‍नी दोनों या उनमें से कोई भी एक चंद्रमा को दूध का अर्ध्‍य दें तो बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से दांपत्‍य में कभी प्‍यार कम नहीं होता है. 


- यदि आर्थिक तंगी पीछा न छोड़ रही हो तो आज पूर्णिमा की रात चंद्रोदय के समय चंद्रमा को कच्‍चे दूध में शक्‍कर मिलाकर अर्ध्‍य दें. इस दौरान 'ऊं स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:' मंत्र का जाप करें. 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. ऐसा हर पूर्णिमा की रात करें, जल्‍द ही धन की आवक बढ़ने लगेगी. 


- मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा में 11 कौड़ियां लक्ष्‍मी जी को अर्पित करें और फिर अगली सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से आपके जीवन में पैसों की तंगी नहीं होगी. बाद में हर पूर्णिमा को इन कौड़ियों को मां लक्ष्‍मी के सामने रखकर हल्‍दी से टीका लगाएं और फिर अगली सुबह वापस तिजोरी में रख दें. मां लक्ष्‍मी आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगी. 


- पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी के मंदिर जाकर उन्‍हें गुलाब के फूल, इत्र, सफेद मिठाई अर्पित करें. आप पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और धन देंगी. 


- पूर्णिमा की रात अपने घर के मंदिर में श्री यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख में से एक भी चीज स्‍थापित कर लें. तरक्‍की-पैसा मिलेगा. 


- यदि कुंडली में चंद्रमा कमजोर है तो पूर्णिमा की करीब 20 से 30 मिनट चांदनी की रोशनी में बिताएं. भाग्‍य बदलने लगेगा. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर