Mars Transit 2023: अंतरिक्ष में विचरण करते हुए ग्रहों के सेनापति मंगल 13 मार्च को सुबह 5:30 बजे शुक्र की राशि वृष को छोड़कर मिथुन में पदार्पण कर गए हैं. वह यहां पर 10 मई तक रहेंगे. मंगल के इस राशि परिवर्तन का सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस गोचर का किस राशि पर कैसा प्रभाव पड़ेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- मेष राशि वालों को खुद को मजबूत करते हुए टीम को बढ़ाने के लिए आने वाले 57 दिनों का एक अच्छा चांस मिलने वाला है. नौकरी में मेहनत करने पर ही प्रमोशन व दूसरे फायदे मिलेंगे. व्यापारियों को आमदनी को बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार पर भी खर्च करना पड़ेगा. लव लाइफ वालों का रिश्ता परवान चढ़ेगा और विवाह की योजना भी बनेगी. संपत्ति को लेकर परिवार में अनबन देखने को मिल सकती है. जीवनसाथी के साथ कम्युनिकेशन गैप न होने दें. स्वस्थ रहने के लिए खानपान के साथ ध्यान योग के लिए भी समय देना चाहिए. 


वृष- आपको ऑफिस में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा नहीं तो बना बनाया काम खुद ही बिगाड़ देंगे. खर्चों के साथ निवेश पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा जिसका लाभ भविष्य में मिलेगा. नए नए प्रभावशाली लोगों से भेंट होगी. इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक करने वाले विद्यार्थियों का समय अच्छा बीतेगा और परीक्षा में सफलता मिलेगी. यदि आप किसी प्रॉपर्टी को खरीदना चाहते हैं तो जीवन साथी को इसमें अवश्य शामिल करें. क्रोध से बचें और अधिक से अधिक मौन रह कर अपनी नकारात्मकता को रोकें. पिता व बाबा की सेहत का ध्यान रखने के साथ ही वाहन संभल कर चलाएं.


मिथुन- मिथुन राशि वाले भाग्य के बूते करियर को चमकाने में सफल रहेंगे. ऑफिस में अच्छा प्रदर्शन करने पर प्रमोशन मिल सकता है, विदेश जाने की इच्छा रखने वालों को अवसर मिल सकता है. खुदरा व्यापारियों के लिए यह समय अच्छा लाभ कमाने वाला है, नई साझेदारी से जुड़ सकते हैं. परंपरा और धार्मिक गतिविधियों से जुड़े व्यापार में बड़े मुनाफे प्राप्त होंगे. बच्चों की पढ़ाई और इलाज पर धन खर्च की आशंका है. वैवाहिक रिश्ते में अहंकार से समस्या हो सकती है.  तनाव, सिर दर्द, गले में इंफेक्शन और डाइजेस्टिव प्रॉब्लम रहेगी. 


कर्क- इस राशि के नौकरी करने वालों को ट्रांसफर लेटर मिल सकता है. ऑफिशियल टूर पर रहना होगा. नौकरी में बदलाव के लिए अपने संपर्कों को मजबूत रखना होगा. व्यापारियों की विदेशी कंपनियों से लाभदायक डील हो सकती है. युवा तेज गति से वाहन न चलाएं. विद्यार्थियों को किसी कोर्स आदि करने के लिए घर से बाहर भी जाना पड़ सकता है. संतान और मेहमान के अनचाहे खर्च परेशान करेंगे. कानूनी मामलों से दूर ही रहें, जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न दिखाएं. मन के भटकाव से मानसिक स्थितियां परेशान करेंगी. नेगेटिविटी से दूर रहें. 


सिंह- मंगल ग्रह सिंह राशि वालों को प्रमोशन या फिर सैलरी में वृद्धि कराएंगे.  कार्यक्षेत्र में शानदार प्रदर्शन से प्रसन्न रहेंगे. व्यापारियों को पुराने किए गए निवेश पर बढ़िया धन लाभ मिलेगा. भूमि और भवन संबंधित मामलों में भी आपको लाभ होगा. प्रतियोगिताओं की तैयारी करने वालों को मार्च मध्य से मई की शुरुआत तक सफलता मिल सकती है. पारिवारिक मामलों में आप परिवार में सभी लोगों के हितों, उनकी इच्छाओं की चिंता करेंगे. गर्भवती महिलाओं को यदि किसी तरह की समस्या हो वह उसे हल्के में न लें.  


कन्या- इस राशि वालों का ऑफिस में मैनेजमेंट अच्छा रहेगा और आप टीम को रिप्रजेंट करेंगे. शोध कार्यों में लगे लोगों को अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास रखना होगा, सफलता मिलेगी. व्यापारी वर्तमान समय में कर्ज लेने से बचें. मार्च के बाद बिज़नेस की स्थितियां अनुकूल होंगी. विद्यार्थियों को चुनौतियों का सामना करते हुए मेहनत के साथ पढ़ाई के टारगेट पर फोकस करना होगा. अपनी व्यस्तता से समय निकाल कर कुछ वक्त परिवार वालों के साथ गुजारें. जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहें. अपनी सेहत की भी चिंता करते रहें.


तुला- तुला राशि के लोगों को नौकरी के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी और भाग्य का साथ मिलेगा. व्यापारिक कार्यों में दिमाग तेजी से कार्य करेगा और निवेशों से लाभ मिलने की संभावना है. आपने अभी तक जो भी ज्ञान प्राप्त किया है, अब उसका यश प्राप्त कर पाएंगे. युवा बड़ों से बात करते समय वाणी पर कंट्रोल रखें, अन्यथा वह आपसे नाराज हो सकते हैं. कपल्स विवाह का प्रस्ताव अपने घर वालों के समक्ष रख सकते हैं. दांपत्य जीवन के रिश्ते कमजोर न पड़ने दें. महिलाओं को हार्मोनल डिसऑर्डर का सामना करना पड़ सकता है.


वृश्चिक- इस राशि के लोगों को मेहनत से अधिक की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए. जितना अधिक गहराइयों में जाएंगे, उतना ही चीजें और साफ होती नजर आएंगी. बॉस द्वारा आपके कार्य की सराहना होगी, साथ ही प्रमोशन लेटर भी मिल सकता है. व्यापारी अपनी रणनीति से प्रतिस्पर्धियों के दांत खट्टे करने में सफल होंगे. व्यापारियों को विदेशी कंपनी से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा. पीएचडी या शोध कार्य से जुड़े युवाओं को अपने कार्य में आनंद आएगा. घर के छोटों के साथ बड़प्पन दिखाना होगा. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए.  


धनु- धनु राशि के लोगों को 13 मार्च से 10 मई के बीच सोच समझ कर चलना चाहिए. ऑफिस में नियमों का ठीक से पालन करें. करियर से संबंधित फैसले बहुत सोच समझकर लेने होंगे. कारोबार में कोई नई डील करने में सजग रहें, बिजनेस पार्टनर के साथ संबंध बिगड़ने की आशंका दिख रही है. युवा प्रेम संबंध में जुड़ सकते हैं. दांपत्य जीवन में संबंध बिगड़ने की आशंका है. लाइफ पार्टनर की नाराजगी जानकर दूर करें. घर में मांगलिक कार्य होगा. पेट में जलन, अपच की समस्या हो सकती है. अधिक पानी पीना फायदेमंद रहेगा लेकिन ठंडी चीजों से परहेज करें.  


मकर- इस राशि के लोगों का कर्मक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ कंपटीशन हो सकता है, जीत आपकी ही होगी. 15 अप्रैल के बाद काम के प्रति लापरवाही करने से बचें, वरना बॉस से डांट पड़ सकती है. व्यापार में चल रहे विवादों के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं. पैतृक व्यापार करने वालों की अनबन हो सकती है, लोन सोच समझकर ही लें. युवा दूसरों के विवाद को सुलझाने में मध्यस्थता करने से बचें. अप्रैल में घर की कलह को लेकर सजग रहें. पिता जी की सेहत का खास ध्यान रखना होगा. हृदय रोगियों को चिंता से बचना होगा.


कुंभ- कुंभ राशि के नौकरी करने वालों की पोस्ट के साथ ही सैलरी में इंक्रीमेंट होने की प्रबल संभावना है. काम के सिलसिले में यात्राएं करनी होंगी. व्यापारी यदि निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो अभी इस काम से बचना होगा, नुकसान होने की आशंका है. सैन्य विभाग में भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना होगा. टेक्निकल पढ़ाई करने वालों को विदेश में प्लेसमेंट का ऑफर मिल सकता है.  अभिभावक बच्चों के करियर में उनका मार्गदर्शन करें. गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए, लापरवाही के चलते बच्चा कमजोर हो सकता है. 


मीन- इस राशि वालों को अपने कार्यस्थल पर ऑफिशियल कामों को चुस्ती-फुर्ती के साथ करना होगा. नियमों को मानते हुए मैनेजमेंट अच्छा रखना होगा. 1 अप्रैल से 10 मई तक बॉस के सानिध्य में रहना फायदेमंद रहेगा. बिजनेस करने वालों को अपेक्षित लाभ मिलेगा. परिवार में नई गाड़ी और घर खरीदने के योग बन रहे हैं. वैवाहिक जीवन को लेकर थोड़ी सावधानी बरतनी होगी. किसी तीसरे की वजह से विवाद होने की आशंका है. परिवार में सबके साथ मिलजुल कर रहें और कोई परेशानी हो तो उसे अपनों के साथ शेयर करें. खानपान हल्का रखें. बहुत मिर्च मसाला और तैलीय भोजन आपको एसिडिटी की समस्या दे सकता है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें