November Planet Transit 2023: हिंदू धर्म में इस साल नवंबर महीने में कई त्योहार आने वाले हैं. यह महीना त्योहारों के साथ ग्रह गोचर के लिए भी खास रहने वाला है. बता दें कि नवंबर महीने में एक दो नहीं बल्कि पांच ग्रह अपनी अपनी चाल बदलने वाले हैं. चाल बदलने की वजह से इसका 12 राशियों पर शुभ और अशुभ असर पड़ेगा. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का अपना एक विशेष महत्व है. ग्रहों के बदलाव से इसका कुछ राशि पर बड़ा ही लाभकारी असर पड़ने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवंबर महीने में शनि देव अपनी सीधी दिशा में चलने वाले हैं. जिसका असर भी कुछ राशि पर पड़ेगा. आइए विस्तार में जानते हैं कि कौन से ग्रह नवंबर महीने में गोचर करेंगे साथ ही ग्रहों के परिवर्तन से इसका किन किन राशियों को लाभ मिलेगा!


नवंबर माह में होगा इन ग्रहों का गोचर


बता दें कि इस महीने में सूर्य, शनि, शुक्र, बुध और मंगल ग्रह का गोचर होगा. वहीं वृश्चिक राशि में बुध, मंगल और सूर्य की युति बनने वाली है. यही वजह है कि त्रिग्रही योग का निर्माण होगा.


शुक्र गोचर


इस महीने में ग्रह गोचर की शुरुआत और अंत सौंदर्य, विलासिता, धन और सुख के कारक शुक्र से ही हो चुकी है. दरअसल, 3 नवंबर को सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर शुक्र कन्या राशि में प्रवेश कर चुके हैं. वहीं 30 नवंबर के दिन सुबह 1 बजकर 14 मिनट पर यह तुला राशि में प्रवेश कर करेगा.  


शनि मार्गी


शनि अपनी सीधी चाल चलेंगे. 4 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट पर शनि कुंभ राशि में वक्री से अपनी सीधी चाल चलेंगे.


बुध गोचर


नवंबर में 6 तारीख को शाम 4 बजकर 32 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके हैं. वहीं दूसरे गोचर में 27 नवंबर के दिन सुबह 6 बजकर 2 मिनट पर धनु राशि में प्रवेश करेंगे.


मंगल गोचर


मंगल 16 नवंबर के दिन सुबह 11 बजकर 4 मिनट पर वृश्चिक राशि में प्रवेश करने वाले हैं.


सूर्य गोचर


सभी ग्रहों के राजा सूर्य 17 नवंबर के दिन सुबह 1 बजकर 30 मिनट पर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. वहीं पहले से विराजमान बुध, मंगल की युति से त्रिग्रही योग बनाएंगे.


नवंबर के ग्रह गोचर से इन राशि को मिलेगा लाभ


नवंबर में हो रहे ग्रह गोचर का मेष, वृषभ, तुला, कर्क और कुंभ राशि पर लाभकारी असर रहेगा. इन लोगों को नौकरी में लाभ मिलेगा. वहीं व्यापार कर रहे लोगों को मुनाफा होगा. परिवार के सदस्यों के बीच खुशियां आने वाली है. 


Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली के दिन कितने दीपक जलाने से घर में प्रवेश करती हैं मां लक्ष्मी, बस यहां रखें दीया
 


How To Pleased Maa Lakshmi: दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर लगा लें ये एक चीज, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)