Palmistry Lines: हस्‍तरेखा शास्‍त्र में जीवन रेखा, भाग्‍य रेखा, मस्तिष्‍क रेखा आदि के अलावा मणिबंध रेखाओं को भी बहुत महत्‍व दिया गया है. ये रेखाएं कलाई के पास होती हैं, जहां पर हाथ और कलाई जुड़ते हैं. ये आड़ी रेखाएं बताती हैं कि जातक की उम्र कितनी होगी. इसके अलावा यहां बने कुछ निशान भविष्‍य से जुड़ी कई अहम जानकारियां देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मणिबंध रेखाएं खोलती हैं किस्‍मत के ये राज 


- हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जातक के हाथ में जितनी ज्‍यादा मणिबंध रेखाएं हों, उसकी आयु उतनी लंबी होती है. आमतौर पर एक मणिबंध रेखा 20 से 25 साल की उम्र का संकेत होती है. यानी कि हाथ में एक मणिबंध रेखा है तो जातक अल्‍पायु होगा, यदि 2 मणिबंध रेखाएं हैं तो वह करीब 50 साल की उम्र तक जिएगा. 3 मणिबंध रेखाएं 70 से 75 साल का जीवन देती हैं. वहीं 4 या इससे ज्‍यादा मणिबंध रेखाएं हों तो व्‍यक्ति दीर्घायु होता है और 90-100 साल की उम्र तक जीता है. 


- मणिबंध रेखाओं का स्‍पष्‍ट और अखंडित होना जरूरी है. कटी-फटी मणिबंध रेखाएं बुरी सेहत, घातक बीमारी, दुर्घटना आदि का संकेत देती हैं. 


- अगर मणिबंध रेखाएं सुंदर हों और पहली रेखा के बीच में 'क्रॉस' का चिह्न हो तो ऐसा व्‍यक्ति जीवन के पहले हिस्से में परेशानियों का सामना करता है. लेकिन इसके बाद उसका जीवन खुशहाल और समृ‍द्ध रहता है. 


- मणिबंध से कोई रेखा निकलकर गुरु पर्वत तक जाए. साथ ही मणिबंध की पहले रेखा पर 'क्रॉस' या 'कोण' का चिह्न हो तो ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में खूब धन कमाता है. साथ ही उसे खूब यात्राएं भी करनी पड़ती है. ऐसा व्‍यक्ति धन-वैभव के साथ-साथ सुखी पारिवारिक जीवन भी जीता है. 


- मणिबंध की पहली रेखा के बीच में यदि 'त्रिकोण' बना हो तो व्‍यक्ति को पैतृक संपत्ति मिलती है. वह अपनी विरासत से खूब धन कमाता है और आरामदायक, सुख-सुविधा वाला जीवन जीता है. उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. वह दुनिया की सैर करता है. 


- हाथ की बाकी रेखाएं शुभ हों और साथ ही साथ मणिबंध की पहली रेखा के बीच में 'तारे' का चिह्न हो तो जातक चांदी का चम्‍मच लेकर पैदा होता है. यानी कि वह पैदाइशी अमीर होता है. उसके पास अकूत संपत्ति होती है. यदि हाथ की कोई अन्‍य रेखा दूषित हो तो मणिबंध का यही तारे का निशान जातक को अहंकारी और व्यभिचारी बना देता है. 


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)