Dhanteras 2022: धनतेरस पर कर लें इन बर्तनों की खरीदारी, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी; नहीं होगी धन की कमी

Dhanteras 2022 Date: पांच दिवसीय दिवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. इस दिन धनवंतरी और कुबेर देव की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दिन धनवंतरी देव की पूजा करने से वे प्रसन्न होकर भक्तों पर धन की वर्षा करते हैं. ज्योतिषीयों के अनुसार धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदने की परंपरा है. कहा जाता है कि इस दिन इनमें से कोई भी चीज खरीदने से व्यक्ति को धन की कमी नहीं रहती. आइए जानते हैं धनतेरस के दिन किन बर्तनों को खरीदने से क्या लाभ होता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 26 Sep 2022-12:38 pm,
1/6

पीतल के बर्तन

अगर सोना-चांदी खरीदना संभव न हो तो इस दिन पीलत धातु के बर्तन भी खरीदे जा सकते हैं. पीतल स्वास्थ्य के लिए बहुत शुभ मानी जाती है. इसलिए पीतल के बर्तन भी धनतेरस के दिन घर लाए जा सकते हैं. इसे खरीदने से घर में रोगों का नाश होता है और शुभता का वास होता है.

2/6

तांबे के बर्तन

तांबे के बर्तनों को भी घर में इस्तेमाल करने के हिसाब से शुभ माना गया है. कहते हैं कि तांबे के बर्तन में खाना खाने से सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं, तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है. धनतेरस पर तांबे के बर्तन खरीदने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

3/6

सोने के बर्तन

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व बताया गया है. इस दिन सोने के बर्तन या गहने आदि खरीदना शुभ माना गया है. इस दिन सोना खरीदने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

 

4/6

मिट्टी के बर्तन

धनतेरस के दिन घर में मिट्टी के बर्तन लाना शुभ फलदायी माना गया है. कहते हैं कि इस दिन घर में दीपक अवश्य जलाना चाहिए. मिट्टी के दीपक को शुद्ध माना जाता है इसलिए पूजा में मिट्टी के दीपक जलाने की परंपरा है. 

5/6

स्टील के बर्तन

वहीं, कुछ लोग आज के दिन स्टील के बर्तन भी खरीदते हैं. इन्हें भी धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना गया है. स्टील के बर्तन खरीदने से एक लाभ ये होता है कि इन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है. 

 

6/6

चांदी के बर्तन

वहीं, शास्त्रों में धनतेरस के दिन चांदी खरीदना भी  शुभ बताया गया है. मान्यता है कि चांदी खरीदने से शीतलता आती है. इस चांदी के बर्तन या सामान खरीदना शुभ माना गया है. कहते हैं कि चांदी का संबंध चंद्रमा से होती है. इस दिन घर में चांदी के बर्तन लाने से सुख समृद्धि और शांति का वास होता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link