Vastu Tips: तुलसी विवाह से पहले पौधे के आसपास से बिल्कुल हटा दें ये चीजें, वरना कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है. कहते हैं कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और धन-वैभव बना रहता है. वास्तु में तुलसी को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. 5 नवंबर को तुलसी का विवाह शालीग्राम से करने से पहले उसके आसपास अच्छे से साफ-सफाई कर लें और इन चीजों को जल्दी से दूर कर दें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 04 Nov 2022-4:49 pm,
1/4

तुलसी पर न हो गंदगी

हिंदू धर्म में तुलसी का पूजनीय स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं. लेकिन मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है.इसलिए तुलसी विवाह से पहले तुलसी के पौधे के आस पास अच्छे से साफ-सफाई कर गंदगी पूरी तरह से हटा दें. तुलसी के पौधे के आस-पास बिल्कुल भी कूड़ा-कड़कट नहीं होना चाहिए.

2/4

आसपास न रखें झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू को भी मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसलिए कई बार लोग  झाड़ू को तुलसी के पौधे के आसपास ही रख देते हैं. झाड़ू का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई के लिए किया जाता है. ऐसे में वे घर की गंदगी को साफ करने का काम करती है. इसलिए इसे पूजनीय पौधे के पास भूलकर न रखें. इससे घर में दरिद्रता आती है. 

3/4

जूते-चप्पल न हों

घर में तुलसी का पौधा जहां भी लगा होता है, वहां साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाया जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल बिल्कुल नहीं होने चाहिए. तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है और ये भगवान विष्णु को भी बेहद प्रिय है. ऐसे में अगर कोई जूते-चप्पल पौधे के पास रखता है, तो इससे तुलसी का अपमान होता है. 

4/4

कांटेदार पौधे भी न हों

वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी के पौधे के पास कांटेदार पौदधि भूलकर भी न रखें. वास्तु में कांटेदार पौधा लगाना उचित नहीं माना गया है. कहते हैं कि कांटेदार पौधे घर में नकारात्मकता लाते हैं और  तुलसी का पौधा सकारात्मकता के लिए जाना जाता है. घर में सिर्फ गुलाब का पौधा लगाया जा सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link