pushya nakshatra career: पुष्य नक्षत्र को नक्षत्रों का राजा माना जाता है. पुष्य नक्षत्र होने से मुहूर्त के कई दोष स्वतः ही समाप्त हो जाते हैं. पुष्य का अर्थ है पोषण करने वाला, ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने वाला. पुष्य को पुष्प शब्द का ही अपभ्रंश समझा जाता है. पुष्य को शुभ, सुंदर, सुख-संपदा देने वाला माना जाता है. पुष्य नक्षत्र को बहुत ही शुभ और कल्याणकारी मानते हैं. प्राचीन विद्वान इसे गाय का थन भी मानते हैं. उनके विचार से गाय का दूध पृथ्वी लोक का अमृत है. गाय के दूध के सेवन से तन-मन को पोषण मिलता है और चित्त में प्रसन्नता होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाय में सभी देवी-देवताओं का वास है. यह नक्षत्र कर्क राशि में पड़ता है और कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है. चंद्रमा को मां का कारक मानते हैं. पुष्य नक्षत्र के देवता, देवगुरु बृहस्पति हैं, इसलिए गुरु पुष्य नक्षत्र बहुत शुभ होता है, यानी पुष्य नक्षत्र गुरुवार के दिन पड़ जाए तो गुरु पुष्य होता है अर्थात नक्षत्र अपने देवता के दिन में है. पुष्य नक्षत्र का प्रयोग औषधि निर्माण में भी किया जाता है, इसलिए जिन लोगों का यह नक्षत्र है, उनकी चिकित्सा क्षेत्र में बहुत उपयोगिता होती है.    


गुण


पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति बहुत लोकप्रिय होता है और लोगों द्वारा बहुत स्नेह पाते हैं. इनका लोगों के प्रति बहुत ही प्रेम पूर्ण व्यवहार होता है, इसलिए सभी के पसंदीदा व्यक्ति होते हैं. पुष्य नक्षत्र वाले व्यक्ति को धन का प्रलोभन देकर कोई काम नहीं कराया जा सकता है. ऐसे व्यक्ति को घूस लेना और देना दोनों ही बिल्कुल पसंद नहीं है. 


पुष्य नक्षत्र के व्यक्ति बहुत ही विश्वसनीय होते हैं. इनको ऑफिस या सामाजिक क्षेत्र के बड़े दायित्व दिये जा सकते हैं. इस नक्षत्र वाले लोग अपने परिवार को चलाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी परिवार चलाने में मदद करते हैं. यह नक्षत्र सकारात्मकता से भरा हुआ है. नकारात्मक या विषम स्थिति में पुष्य वालों की सोच बहुत पॉजिटिव होती है. यह लोग विषम परिस्थिति में भी अपना विवेक नहीं खोते हैं. ऐसे लोग सुरक्षात्मक प्रकृति के होते हैं, कोई भी कार्य करने के पहले यह देख लेते हैं कि उस कार्य में सुरक्षा कितनी है. 


ऐसे लोग बहुत केयर करने वाले होते हैं. यह लोग यदि किसी को स्टेशन छोड़ने जाएं तो ट्रेन चलने से पहले उस व्यक्ति को सुरक्षा के टिप्स जरूर दे देते हैं, जैसे अपना लगेज संभाल के रखना, पहुंचकर फोन करना और खुद भी केयर करते हैं, अगर सामने वाला पहुंचकर फोन करने में लेट हो जाए, तब तक यह खुद फोन कर लेते हैं. पुष्य नक्षत्र वालों को गलती का अहसास होते ही उसे सुधारने के लिए तत्पर हो जाते हैं या दूसरे शब्दों में यह खुद को अपडेट करते रहते हैं.