7 Horses Painting: वास्तु शास्‍त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका घर, दफ्तर में होना जबरदस्‍त पॉजीटिविटी देता है. ये चीजें माहौल में सकारात्‍मकता लाती हैं. इससे सुख-समृद्धि, सफलता मिलती है. यही वजह है कि अमीर लोगों के घर में कुछ खास चीजें जरूर होती हैं. इससे उन्‍हें सकारात्‍मक रहने, हमेशा आगे बढ़ने में मदद मिलती है. इसमें पेड़-पौधे, प्रतीक चिह्न, पेंटिंग्‍स, मूर्तियां आदि चीजें शामिल हैं. अमीर लोगों के घर-ऑफिस की सजावट के दौरान वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों का भी ध्‍यान रखा जाता है. ताकि  उनके जीवन में सुख-समृद्धि, सकारात्‍मकता बनी रहे. आज हम एक ऐसी चीज के बारे में जानते हैं जो ज्‍यादातर अमीर लोगों के घर में होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चमत्‍कारिक सफलता दिलाती है 7 घोड़ों वाली पेंटिंग 


वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार सात घोड़ों की पेंटिंग लगाना बेहद शुभ होता है. घोड़ों की यह तस्‍वीर सफलता, प्रगति और सकारात्‍मकता का संदेश देती है. दौड़ते हुए घोड़े जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देते हैं. यदि घर या वर्कप्‍लेस पर दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्‍वीर लगाई जाए तो बहुत लाभ होता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति सकारात्‍मक रहता है, चुनौतियों का डटकर मुकाबला करता है. वह साहस, बुद्धि और धैर्य से निर्णय लेता है. इसलिए वह अपने जीवन में लगातार सफलता पाता है. वह एक के बाद एक कामयाबी पाकर ऊंचाइयों पर पहुंचता है. खूब नाम और पैसा कमाता है. 


किस दिशा में लगाएं 7 घोड़ों की पेंटिंग 


वास्तु शास्त्र के अनुसार 7 घोड़ों की पेंटिंग अलग-अलग दिशा में लगाने से अलग-अलग फल मिलते हैं. यदि दौड़ते हुए 7 घोड़ों की पेंटिंग दक्षिण दिशा में लगाई जाए तो यह प्रसिद्धि और सफलता दिलाती है. वहीं घोड़ों की पेंटिंग उत्तर दिशा में लगाने से घर में समृद्धि आती है. घर में धन का आगमन होता है. पूर्व दिशा में 7 घोड़ों की पेंटिंग लगाने से करियर में ग्रोथ मिलती है. बाधाएं दूर होती हैं और तेजी से काम बनते हैं. लेकिन ध्‍यान रहे कि घोड़ों की ये पेंटिंग या तस्‍वीर बेडरूम में नहीं लगाएं. इसे ड्राइंगरूम या स्‍टडी रूम में लगाना ही उचित रहता है. 


वहीं कारोबार में लाभ के लिए व्‍यवसायिक स्‍थल पर तांबा, पीतल या चांदी से बनी दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा रखना भी बेहद शुभ फल देता है. कारोबार में दिनोंदिन तरक्‍की होती है. ध्‍यान रहे कि घोड़ों की मुख मुद्रा आक्रामक ना हो बल्कि शांतिपूर्ण या सौम्‍य हो. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)