Sawan me sapne me saanp dekhne ka matlab: सावन महीना शुरू हो गया है और इस महीने में शिव जी की पूजा-अर्चना करने का बड़ा महत्‍व है. इतना ही नहीं सावन में महादेव से जुड़ी हर चीज का भी बड़ा महत्‍व है. इस साल सावन महीना 4 जुलाई 2023 से लेकर 31 अगस्‍त 2023 तक चलेगा. माना जाता है कि सावन महीने में भगवान शिव और माता पार्वती पृथ्वी लोक पर रहकर लोगों के दुख-दर्द दूर करते हैं, उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. साथ ही धर्म-शास्‍त्रों में भगवान शिव और सावन महीने को लेकर कुछ खास बातें बताई गई हैं. इसके अनुसार यदि सावन महीने में किसी व्‍यक्ति को सपने में कुछ खास चीजें दिखाई दें तो यह उस पर भगवान शिव की कृपा होने का साफ संकेत हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे सपने शिव की कृपा बरसने का साफ संकेत 


सपने में शिवलिंग देखने का मतलब: स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में शिवलिंग देखना बहुत शुभ होता है. उस पर ऐसा सपना यदि सावन महीने में आए तो यह और भी अच्‍छा होता है. यदि सावन महीने में सपने में शिवलिंग दिखे तो मान लें कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिल सकता है. यदि किसी कन्या को सपने में शिवलिंग दिखे तो उसका जल्‍द विवाह होने के योग बनते हैं. 


सपने में सांप या नाग देखने का मतलब: यदि सपने में सांप दिखाई दे तो इसे भी बहुत शुभ माना जाता है. सावन में सपने में नाग देवता का आना धन मिलने का संकेत है. 


सपने में नंदी बैल देखने का मतलब: शिव जी नंदी की सवारी करते हैं और उन्‍हें नंदी बेहद प्रिय है. यदि सावन महीने में सपने में नंदी बैल दिखे तो खुश हो जाएं क्‍योंकि यह बताता है कि शिव जी आप पर कृपा करने वाले हैं. जिससे आपको सारे कामों में सफलता मिलेगी. 


सपने में त्रिशूल देखने का मतलब: सावन में सपने में यदि त्रिशूल दिखाई दे तो यह बताता है कि शिव जी की कृपा से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर होने वाले हैं. 


सपने में डमरू देखने का मतलब: सावन महीने में यदि सपने में डमरू दिखाई दे इसे भी बहुत शुभ माना जाता है. यह बताता है कि आपके जीवन के कष्‍ट दूर होने वाले हैं और आपके जीवन में स्थिरता आने वाली है. साथ ही यह घर में कोई मांगलिक कार्य होने का संकेत भी देता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)