Paan Ke Upay: हिंदू धर्म के अनुसार शरद पूर्णिमा का बहुत बड़ा महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर प्रकट हुई थीं. दरअसल ऐसी पौराणिक मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान ही धन की देवी मां लक्ष्मी भी धरती पर आई थीं. इसलिए इसी दिन मां लक्ष्मी को जल्दी प्रसन्न करने के लिए पूजा की जाती है. इस साल शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर शनिवार के दिन है. शरद पूर्णिमा के दिन यदि मां लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना की जाए तो व्यक्ति के घर में कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शरद पूर्णिमा में चंद्रमा भी अपनी शीतलता प्रदान करता है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को कभी भी धन धान्य की कोई कमी नहीं होती है. आइए विस्तार में इन उपायों के बारे में जानें.


पान के पत्ते के उपाय


यदि शरद पूर्णिमा पर धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा की प्राप्ति करनी है तो इस पान के पत्ते के उपाय को अपना सकते हैं. इसके लिए बने हुए पान को पूजा के दौरान मां लक्ष्मी के चरणों में इसे अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न हो कर विशेष आशीर्वाद प्रदान करती हैं. पूजा के बाद इन पान को परिवार में प्रसाद के रूप में बांट दें. 


चावल के खीर के उपाय


वैसे तो पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन चावल की खीर को रात को खुले आसमान के नीचे चंद्रमा की रोशनी में रखे जाने के प्रावधान है, जिसे अगले दिन अमत के रूप में ग्रहण किया जाता है. दरअसल इसके पीछे एक यह भी वजह है कि मां लक्ष्मी को चावल के खीर का भोग काफी पसंद है. इसलिए पूजा के दौरान उन्हें शरद पूर्णिमा पर चावल के खीर का भोग और कमल का फूल जरूर चढ़ाएं, इससे उनकी विशेष कृपा भक्तों पर बनी रहती है.


अपनाएं ये अचूक उपाय


शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की तस्वीर या प्रतिमा को लाल कपड़े को चैकी पर बिछाकर रख दें. फिर मां लक्ष्मी की पूजा करते हुए लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी का भक्तों पर आशीर्वाद बना रहेगा.


Numerology: बड़े ही रोमांटिक और पैसे वाले होते हैं इन तारीख में जन्मे लोग, शुक्र ग्रह की रहती है विशेष कृपा
 


Ravan Dahan Totka: रावण दहन के बाद किया ये 1 काम कर देगा मालामाल, रावण दहन के बाद घर ले आएं ये एक चीज
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)