Shukra ki Mahadasha ka fal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन के अलावा ग्रहों की महादशा का भी लोगों के जीवन पर बड़ा असर पड़ता है. जब व्‍यक्ति पर किसी भी ग्रह की महादशा चलती है तो जीवन के संबंधित क्षेत्र पर बड़ा असर पड़ता है. शुक्र ग्रह धन-लग्‍जरी, प्रेम-रोमांस देने वाले ग्रह हैं. लिहाजा जब जातक पर शुक्र की महादशा चलती है तो व्‍यक्ति की आर्थिक स्थिति, लव लाइफ, सुख-सुविधाओं पर बड़ा असर पड़ता है. जिन लोगों की कुंडली में शुक्र शुभ स्थिति में हो उसे राजाओं जैसा सुख मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है शुक्र की महादशा 
 
शुक्र की महादशा सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है और जातक को अपार सुख देती है. यदि कुंडली में शुक्र नीच स्थिति में हो तो जातक को महादशा के दौरान नकारात्‍मक फल भोगने पड़ते हैं. ऐसी स्थिति में उसका जीवन अभावों में कटता है, वह तंगहाली में जीवन जीता है. यदि जातक पुरुष है तो उसकी कामुक शक्ति कमजोर हो जाती है. वहीं महिलाओं में नीच का शुक्र  महादशा के दौरान गर्भपात की समस्‍या देता है. यदि कुंडली में शुक्र शुभ हो तो जातक को बहुत सुख मिलता है. उसके जीवन में सुख-सुविधाओं की कमी नहीं होती है. वह अपार धन-लग्‍जरी लाइफ का आनंद लेता है. 


शुक्र दोष से मुक्ति के उपाय


यदि कुंडली में शुक्र दोष हो तो महादशा के दौरान उसके नकारात्‍मक फलों से बचने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. इसके लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में कारगर उपाय बताए गए हैं. 
 
- शुक्र दोष से निजात पाने के लिए 'शुं शुक्राय नम:' या 'शुं शुक्राय नम:' मंत्र का रोज कम से कम 108 बार जाप करें.
- शुक्र दोष से निजात पाने के लिए शुक्रवार का व्रत रखें और मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें. फिर कन्‍याओं को खीर का प्रसाद खिलाएं. इससे जल्‍द आर्थिक हालात बदलेंगे. 
- शुक्र के नकारात्‍मक असर से बचाव के जरुरत मंद ब्राहमण को दूध, दही, घी, कपूर, सफेद फूल और सफेद मोती का दान करें.
- हर शुक्रवार को चीटियों को आटा और शक्‍कर खिलाएं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें