Navratri ke Upay: मां दुर्गा की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति मिलती है. कामों में सफलता मिलती है. जातक के जीवन में तरक्‍की के रास्‍ते खुलते हैं. इसलिए शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए लोग पूजा-पाठ और उपाय करते हैं. इस साल अश्विन मास की नवरात्रि 15 अक्‍टूबर 2023 से प्रारंभ होने वाली हैं और 23 अक्‍टूबर तक चलेंगी. यदि आप भी धनवान बनना चाहते हैं तो नवरात्रि के इन 9 दिनों के दौरान कुछ खास उपाय कर लें. 
  
नवरात्रि के उपाय 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- नवरात्रि के दिनों में बजरंगबली की पूजा करना भी बहुत शुभ होता है. इसके लिए नवरात्रि के 9 दिन में हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें.   
 
-  नवरात्रि के 9 दिन में अखंड दीपक जलाने का बड़ा महत्‍व है, यदि ऐसा ना कर पाएं तो सुबह शाम घी या तेल का दीपक जलाना न भूलें. साथ ही दीपक में 4 लौंग भी डाल दें. दीपक और लौंग का यह टोटका आपको अमीर बना देगा. 
 
- मां दुर्गा को लाल चुनरी में 5 प्रकार के सूखे मेवे रखकर अर्पित करें. ऐसा करने से माता रानी खूब प्रसन्‍न होती हैं. 
 
- साथ ही देवी मंदिर में नवरात्रि के किसी भी दिन लाल रंग की ध्वजा अर्पित करें. ऐसा करना आपको हर काम में सफलता दिलाएगा. 


-  साथ ही देवी मां को ताजे पान के पत्ते पर सुपारी और सिक्के रखकर समर्पित करें. साथ ही मां दुर्गा को 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाएं.
 
- नवरात्रि में मातारानी को मखाने और सिक्के अर्पित करें, फिर इन्‍हें गरीबों में बांट दें. 
 
- नवरात्रि में छोटी कन्याओं को खीर-पूड़ी खिलाएं और कुछ भेंट करें. 
 
- नवरात्रि के दौरान अपने घर में सोना या चांदी की कोई भी शुभ सामग्री जैसे- स्वास्तिक, ॐ, श्री, हाथी, कलश, दीपक, गरूड़ घंटी, पात्र, कमल, श्रीयंत्र, आचमनी, मुकुट या त्रिशूल खरीदें. फिर उसे देवी दुर्गा के चरणों में रखकर 9 दिन तक पूजा करें. आखिरी दिन उस चीज को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्‍थान पर रख लें. ऐसा करने से धन में तेजी से वृद्धि होगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)