Tulsi Puja Rules: तुलसी के पौधा को पूजनीय और पवित्र माना गया है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है और नियमित रूप से इसकी पूजा की जाती है, वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की सुबह-शाम पूजा की जाती है, वहां मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी निवास होता है. इसके साथ ही,तुलसी का पौधा नजर दोष से भी बचाता है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है. आइए जानें तुलसी से जुड़े नियम.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पत्ते न तोड़ें इस समय


हिंदू धर्म में तुलसी की पत्तियों को दैवीय माना जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि गलत समय थोड़ी गईं तुलसी की पत्तियां या फिर बिना कारण तोड़ गई तुलसी की पत्तियों को अशुभ माना जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते भूलकर भी नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही, रविवार और सूर्यास्त के बाद भी इनके पत्ते तोड़ने की मनाही होती है. अगर कोई ऐसा करता है, तो भविष्य में इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ते हैं.


तुलसी के पत्ते तोड़ने का सही समय


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की पत्तियां तोड़ने से पहले मां तुलसी से पहले प्रतीकात्मक आज्ञा लेनी चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी की पत्तियां तभी तोड़ें जब उसकी जरूरत हो. बिना वजह तोड़ी गई पत्तियां पाप का भागीदार बनाती है. धार्मिक अनुष्ठान, भगवान विष्णु के भोग में रखने आदि कार्यों के लिए तोड़ा जा सकता है. तुलसी की पत्तियां तोड़ने का सही समय सुबह सूर्योदय के बाद स्नाना आदि करके साफ वस्त्र धारण करके ही तोड़ने चाहिए. इस बात  का भी ध्यान रखें कि पहले से टूटे हुए पत्तों को भी हाथ साफ करके ही छूना चाहिए.


तुलसी का पौधा किस दिशा में रखें


ज्योतिष में तुलसी के पौधे के लिए सबसे सही दिशा उत्तर दिशा मानी गई है. इसके अलावा इसे ईशान कोण या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है. इस दिशाओं में लगी तुलसी घर में सुख-समृद्धि लाती है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में लगाने से घर में सूर्य के समान ऊर्जा आती है. इसे भूलकर भी साउथ या फिर साउथ वेस्ट दिशा में नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में अगर आप गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा घर में लगाते हैं, तो भगवान विष्णु की कृपा बनी रहेगी.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)