Vastu Plant For Home in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हर चीज में ऊर्जा होती है, चाहे वह सकारात्‍मक हो या नकारात्‍मक हो. पेड़-पौधों में भी ऊर्जा होती है और वे आसपास के माहौल पर बड़ा असर डालते हैं. इसलिए घर-दफ्तर आदि में पेड़-पौधे लगाते समय वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. खासतौर पर उन पेड़-पौधों को घर में गलती से भी ना लगाएं, जिन्‍हें अशुभ माना गया है. वरना ये आपको आर्थिक हानि, मान हानि कराएंगे. घर की सुख-शांति और समृद्धि भी खत्‍म कर देंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में गलती से भी ना लगाएं ये पौधे 


- घर में कभी भी कांटेदार पौधे ना लगाएं. जहां भी कांटेदार पौधे लगे होते हैं, वहां नकारात्‍मकता रहती है. माहौल में तनाव और अशांति रहती है. झगड़े-विवाह होते हैं. लिहाजा घर में ऐसे कांटेदार पौधे कभी ना लगाएं. घर में यदि कांटेदार पौधे लगे हों तो घर के सदस्‍यों की तरक्‍की रुक जाती है. धन की आवक में रु‍कावट पैदा होती है और परिवार कर्ज में डूब जाता है. 


- घर में और घर के सामने आंवले का पौधा भी कभी नहीं लगाना चाहिए. हालांकि आंवले के पेड़ को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार आंवले का पेड़-पौधा घर में नहीं होना चाहिए. इसे मंदिर या सार्वजनिक स्‍थान पर ही लगाना चाहिए. 


- घर में या घर के सामने इमली का पौधा भी ना लगाएं. इस पेड़ में नकारात्‍मक शक्तियों का वास माना जाता है. इमली का पेड़ या पौधा घर में होने से मानसिक समस्‍याएं होती हैं, घर के लोग सही निर्णय नहीं कर पाते हैं. 


- घर में खजूर का पेड़ लगाना भी बेहद अशुभ माना जाता है. घर में खजूर का पेड़ लगाने से कर्ज बढ़ता है. इतना ही नहीं, इसके प्रभाव से खर्चे बढ़ते हैं और पैसा हाथ में नहीं टिक पाता. 


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)