Tulsi ki Jad ka Totka: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के मुख्‍य द्वार को बहुत महत्‍व दिया गया है. यह ऊर्जा के आगमन का मुख्‍य स्‍थान होता है. यदि मुख्‍य द्वार वास्‍तु नियमों के अनुरूप हो तो घर में खुशहाली और संपन्‍नता रहती है. घर के सदस्‍य सेहतमंद रहते हैं, उनकी तरक्‍की में बाधाएं नहीं आती हैं. मां लक्ष्‍मी का आगमन भी घर के मुख्‍य द्वार से ही होता है और जिस घर में मां लक्ष्‍मी का वास हो वहां कभी दुख, समस्‍याएं नहीं आती हैं. इसलिए वास्‍तु शास्‍त्र में मुख्‍य द्वार को लेकर कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं, जिनका पालन जरूर करना चाहिए. साथ ही एक ऐसा चमत्‍कारिक टोटका भी बताया गया है जो मुख्‍य द्वार के सारे वास्‍तु दोषों को खत्‍म कर देता है और घर को धन-दौलत से भर देता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्‍य द्वार पर बांध दें तुलसी की जड़ 


घर में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश मुख्‍य द्वार से ही होता है. लिहाजा मुख्‍य द्वार या मेन गेट के मामले में ऐसी कोई गलती नहीं करनी चाहिए जिसके कारण घर में नकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश करे. बल्कि घर में हमेशा सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह रहे इसके लिए घर के मुख्‍य द्वार पर तुलसी की जड़ बांध दें. तुलसी के पौधे की जड़ बहुत खास होती है, इसे घर के मुख्य दरवाजे पर बांधने से देवी लक्ष्मी हमेशा आप पर कृपा करेंगी. आपकी सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी और दिनों-दिन घर में धन की आवक बढ़ेगी. तुलसी की जड़ में सारे वास्‍तु दोषों को समाप्‍त करने की ताकत होती है. 


तुलसी के पौधे की जड़ बांधने का तरीका 


धन प्राप्ति के लिए तुलसी की जड़ के इस टोटके को सही तरीके से करना जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसकी जड़ को सम्‍मानपूर्वक निकालकर घर के मुख्य दरवाजे पर बांध दें. इसके लिए तुलसी की जड़ को थोड़े से अक्षत (बिना टूटे हुए चावल) के साथ लाल रंग के कपड़े में कलावे की मदद से बांध लें. फिर इसे घर के मुख्‍य दरवाजे पर टांग दें. यदि तुलसी का पौधा सूखा हुआ ना हो तो मां लक्ष्मी और तुलसी से क्षमा मांगते हुए थोड़ी सी जड़ निकाल लें. लेकिन जड़ सावधानी से निकालें ताकि तुलसी का पौधा ना सूखे. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)