Vastu in Hindi: घर बनवाते समय लोग दिशाओं का बहुत ध्‍यान रखते हैं लेकिन उस घर में रहने के दौरान कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो घर में भारी वास्‍तु दोष पैदा करती हैं. इस कारण जीवन ढेरों समस्‍याओं से घिर जाता है. धन हानि होती है, आर्थिक तंगी छा जाती है, तरक्‍की के रास्‍ते बंद हो जाते हैं, परिवार का सुख-चैन चला जाता है. लिहाजा वास्‍तु से जुड़ी ऐसी गलतियों से बचना चाहिए. आज हम उन वास्‍तु दोषों की बात करते हैं जो घर की दक्षिण दिशा में की गई गलतियों के कारण पैदा होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यम की दिशा होती है दक्षिण 


ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा गया है. साथ ही यह पितरों की दिशा भी होती है. लिहाजा इस दिशा से जुड़ी गलतियां करना पूरे परिवार के लिए भारी पड़ सकता है. इससे पितृ दोष लगता है, इसलिए वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कुछ चीजें दक्षिण दिशा में न रखें. 


- दक्षिण दिशा में इलेक्‍ट्रॉनिक चीजें नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से वे बार-बार खराब होती हैं. साथ ही परिवार के सदस्‍यों के बीच दूरियां भी बढ़ती हैं. 


- दक्षिण दिशा में कभी भी जूते-चप्‍पल भी नहीं रखना च‍ाहिए. इससे पितृ नाराज होते हैं. पितरों की नाराजगी तरक्‍की रोक देती है, परिवार में कलह-झगड़े, विवाह में देरी, वंश वृद्धि में रुकावट का कारण बनती है. 


- दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा कभी न लगाएं. ऐसा करना फायदे की जगह नुकसान देगा. 


- दक्षिण दिशा में पूजा घर बनाने की भयंकर गलती कभी न करें. ऐसा करने से ना तो पूजा का फल मिलेगा, ना ही आपकी मनाकामनाएं पूरी होंगी. उल्‍टा परिवार पर संकट आने की आशंका रहेगी. 


- पति-पत्‍नी का बेडरूम दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. यह अनिद्रा का कारण बनता है, साथ ही पति-पत्‍नी के रिश्‍ते खराब करता है. 


- दक्षिण दिशा में कभी भी किचन भी नहीं होना चाहिए. इससे घर में धन-धान्‍य की कमी होती है. घर में कंगाली छाने लगती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें