Vastu Tips for Money: घर को बुरी नजर से बचाने और सकारात्मक वातावरण के लिए आज अधिकांश भारतीय घरों में वास्तु शास्त्र के नियमों को फॉलो किया जा रहा है. वास्तु शास्त्र घर के कमरों, चीजों को लेकर उचित दिशा का ध्यान देने की सलाह देता है. जिसके चलते घर में हमेशा खुशहाली रहती है. वास्तु का ध्यान रखने से पैसे कमाने के नए अवसर सामने आते हैं. वास्तु में घर के इंटीरियर से जुड़ी कुछ चीजों को घर में हमेशा रखने के लिए कहा जाता है. वास्तु शास्त्र में धन और सुख-समृद्धि के लिए कुछ विशेष प्रकार की मूर्तियों का उल्लेख किया गया है. जिन्हें घर में लाने से किस्मत साथ देने लगती है. आइये आपको बताते हैं इन मूर्तियों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शांति के लिए हाथी



आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर में लाने से माता लक्ष्मी घर में वास करती हैं. अगर घर में धन को लेकर नियमित कलह हो रही हो और घर की शांति भंग हो रही हो तो चांदी या पीतल की मूर्ति घर में लाएं. साथ ही इससे घर की राहु दोष संबंधी समस्या भी दूर होगी.


समृद्धि के लिए कछुआ



कछुए को घर के अंदर लाने के बाद उसे पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ है. याद रखें कि आप जो भी कछुआ मूर्ति घर लाएं उसमें कुछ धातु होनी चाहिए. फलस्वरूप घर में सुख-शांति बनी रहेगी.


प्रगति के लिए मछली



घर में ब्रास फिश या सिल्वर फिश रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये घर में तरक्की लाती हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि जब आप मछली को अंदर लाएं तो इसे घर के ईशान कोण की तरफ रखें. इस उपाय से परिवार के पास आय का एक स्रोत होगा और संतुष्टि में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव होगा.