Broom Vastu Rules: घर में साफ-सफाई के लिए झाड़ू लगाना सामान्य बात है. लेकिन इससे जुड़े भी कई नियम हैं, जिसका हमें अनिवार्य रूप से पालन करना चाहिए अन्यथा अनर्थ होते देर नहीं लगती है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं. इनमें झाड़ू लगाने के समय, रखने के स्थान और तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया है. कहा जाता है कि इन नियमों का पालन न करने से झाड़ू का अनादर होता है, जिससे मां लक्ष्मी (Mother Lakshmi) का अपमान होता है. इसका असर हमारी जिंदगी पर नकारात्मक रूप से पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वक्त न लगाएं झाड़ू


वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर जा रहा हो तो उस वक्त भूलकर भी झाड़ू (Broom Vastu Rules) नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करना शिष्टाचार और वास्तु नियमों, दोनों के लिहाज से गलत माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Mother Lakshmi) का अपमान होता है. साथ ही घर से बाहर निकल रहे व्यक्ति के कपड़े गंदे होने से उसका मूड बिगड़ जाता है, जिससे उसका बनता हुआ काम बिगड़ जाता है. 


भोजन खाते वक्त न करें ये काम


वास्तुविद कहते हैं कि अगर कोई भोजन बना रहा हो या खा रहा हो तो भी झाड़ू (Broom Vastu Rules) नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से धूल के कण भोजन में गिर सकते हैं. इस तरह का आचरण शिष्टाचार के खिलाफ माना जाता है और इससे मां अन्नपूर्णा का अपमान होता है. अगर कोई व्यक्ति नहाकर निकले तो उस समय भी झाड़ू लगाने से बचना चाहिए. इसका खामियाजा जीवन में संकटों के रूप में भुगतना पड़ता है. 


इस जगह भूलकर भी न रखें कूड़ा


धार्मिक विद्वान कहते हैं कि झाड़ू (Broom Vastu Rules) लगाने के बाद निकले कूड़े को कभी भी उसे घर के दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए और न ही वहां डस्टबिन रखनी चाहिए. माना जाता है कि मुख्य द्वार के जरिए ही मां लक्ष्मी (Mother Lakshmi) और देवी-देवताओं का घर में आगमन होता है. ऐसे में अगर हम मुख्य द्वार पर ही कूड़े का ढेर लगाते हैं तो इससे देवी-देवता कुपित हो जाते हैं, जिससे परिवार आर्थिक संकट में घिर जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)