Vastu Tips for New year 2023: नया साल शुरू होने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में हर कोई अपने-अपने तरीके से नए साल का स्वागत करने की तैयारियों में जुटा है. हर कोई चाहता है कि साल के पहले दिन वह कुछ ऐसा करे कि वर्ष भर उसका भाग्य बुलंदियों पर चमकता रहे. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें साल के पहले खऱीदकर घर लाने से किस्मत अपने आप पीछे खिंची चली आती है. आइए उन चीजों के बारे में जान लेते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए साल में घर ले लाएं ये 5 चीजें 


धातु का कछुआ


वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कछुए को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है. मान्यता है कि साल के पहले दिन धातु से बने कछुए को खरीदने से घर में बरकत आती है और बिगड़े काम बनने लगते हैं. आप 1 जनवरी को पीतल, चांदी या कांसे से बने कछुए की खरीदारी कर घर में रखें. इससे आपको लाभ होगा.


मोती शंख


घर में आर्थिक समृद्धि लाने के लिए नए साल की शुरुआत पर मोती शंख (Vastu Tips for New year 2023) को खरीदना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में हमेशा धन का आगमन बना रहता है और परिवार में पैसों की कोई कमी नहीं होती. आप 1 जनवरी को मोती शंख खरीदने के बाद उसकी पूजा करके पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. इससे आपके धन भंडार भरे रहेंगे. 


लघु नारियल


साल के पहले दिन छोटे साइज में सूखे नारियल (Vastu Tips for New year 2023) को खरीदना भी अच्छा माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार नारियल चाहे सूखा हो या पानी वाला, वह मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है. आप साल के पहले दिन नारियल खरीदकर उसकी विधिवत पूजा करें और उसके बाद उसे घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहेगी. 


तुलसी का पौधा


तुलसी के पौधे (Vastu Tips for New year 2023) को घर में लगाना हमेशा से शुभ माना गया है. अगर आपके घर में अब तक तुलसी का पौधा नहीं लगा है तो आप 1 जनवरी 2023 को यह पौधा खरीदकर जरूर ले और फिर पूजा-पाठ के बाद उसे गमले में घर के अंदर या आंगन में स्थापित कर दें. इस तरह के पौधे को लगाने से घर में सुख- समृद्धि का वास बना रहता है. 


मोर पंख


भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख बेहद प्रिय रहा है. उन्होंने भगवान विष्णु के मानव अवतार के रूप में रूप में धरती पर जन्म लिया था. माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की जीवन संगिनी हैं. कहा जाता है कि जिस घर के मंदिर में मोर पंख लगा होता है, वहां पर मां लक्ष्मी का हमेशा बसेरा रहता है. इसलिए आप भी नए साल के पहले दिन घर में मोर पंख लाना न भूलें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें