Pigeon nest in house vastu: कई बार घर में पक्षी आकर अपना घोंसला बना लेते हैं. कभी चिड़िया तो कभी कबूतर अपना घोंसला बना लेता है तो कभी मधुमक्‍खी या ततैया अपना छत्ता बना लेती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में पशु-पक्षियों, कीड़े-मकोड़ों के घर में प्रवेश करने या उनके घोंसले बनाने को लेकर कई शगुन-अपशगुन बताए गए हैं. साथ ही इन पक्षियों के अजीब व्‍यवहार से मिलने वाले संकेत भी बताए गए हैं. आइए जानते हैं घर में इन पक्षियों के आना सौभाग्‍य का इशारा है या दुर्भाग्‍य का. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में पक्षियों के घोंसले बनाने का असर 


मधुमक्‍खी का छत्ता : घर में मधुमक्‍खी का छत्‍ता लगना अच्‍छा नहीं होता है. इससे किसी तरह की दुर्घटना होने की आशंका रहती है. बेहतर होगा कि यह छत्‍ता जब छोटा रहे तभी इसे सावधानीपूर्वक हटा दें. लेकिन छत्‍ते को जलाएं नहीं. 


चमगादड़: घर में चमगादड़ का आना अच्‍छा नहीं माना जाता है. चमगादड़ का आना किसी अशुभ घटना का संकेत देता है. बेहतर है कि चमगादड़ को बिना नुकसान पहुंचाए, घर से भगा दें. 


ततैया का छत्ता: मधुमक्‍खी के छत्‍ते की तरह ततैया का छत्‍ता भी घर में होना अशुभ माना जाता है. यदि घर में ततैया छत्‍ता बना ले तो जल्‍दी ही सावधानी से हटा दें. इसे भी जलाने की गलती ना करें. 


चिड़िया का घोंसला: घर में चिड़ियों का घोंसला बनाना बहुत शुभ होता है. जिस घर में चिड़िया या गौरैया घोंसला बनाएं, वहां हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. घर के लोग खूब तरक्‍की करते हैं. साथ ही चिड़ियों की चहचहाट वास्‍तु दोष दूर करती है. 


कबूतर का घोंसला: यदि कबूतर बालकनी या बगीचे में घोंसला बनाए तो यह शुभ होता है. कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. जिस घर में कबूतर का घोंसला होता है, वहां हमेशा सुख-संपत्ति रहती है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)