Vastu Tips For TV At Home: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व माना गया है. घर का वास्तु ठीक न हो तो इंसान को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है, इसके साथ ही कई तरह की परेशानियां भी उठानी पड़ती हैं. वास्तु के मुताबिक, घर के दरवाजे से लेकर खिड़की, किचन, बाथरूम, बेडरूम यहां तक के पौधों का सही दिशा में रखा होना बेहद जरूरी है. टीवी हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. इसके बिना लोग लाइफ की कल्पना नहीं कर सकते हैं. आजकल अमीर से लेकर गरीब तक, हर इंसान के घर में छोटी या बड़ी टीवी जरूर मिल जाएगी. हालांकि, टीवी का भी वास्तु के हिसाब से सही दिशा में रखा होना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्षिण दिशा की तरफ इंसान का चेहरा


वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस तरह घर में हर सामान के रखने की दिशा तय होती है. वैसे ही टीवी रखने की दिशा का भी वास्तु में काफी महत्व है. वास्तु के मुताबिक, घर में टीवी की दिशा इस तरह से होनी चाहिए कि टीवी देखने वाले इंसान का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ हो. ऐसा करने से घर में शुभता आती है.


दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें टीवी


घर के लिविंग रूम में दक्षिण-पूर्व दिशा में टीवी रखना शुभ माना जाता है. इस दिशा में टीवी रखने से लिविंग रूम में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इससे घर में कलह नहीं होता है. वहीं, घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है.


बेडरूम में न लगाएं टीवी


हालांकि, कई लोग आराम की वजह से बेडरूम में टीवी लगाते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक बेडरूम में टीवी रखना शुभ नहीं माना जाता है. इसके बावजूद भी आप अपने बेडरूम में टीवी लगाना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए. ऐसा न करने से घर में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.


प्रवेश द्वार के सामने न हो टीवी


कई घरों में देखा होगा कि घर में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा होता है. वास्तु के अनुसार, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. घर के प्रवेश द्वार के सामने टीवी होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)