Prosperity Vastu Tips: हमारे यहां पेड़-पौधों को पूजने की परंपरा रही है. कुछ खास पेड़ ऐसे हैं जिनमें देवी-देवता का वास माना जाता है, केला उनमें से एक है. केले में बृहस्पति का वास होता है इसलिए किसी भी शुभ अवसर पर केले के पेड़ की पूजा करने का महत्व है. केले की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है, लेकिन अगर ये पेड़ किसी गलत जगह पर लगा हो तो अच्छा नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं कि किस दिशा में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग्नेय कोण


वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण पूर्व दिशा यानी कि आग्नेय कोण में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए आग्नेय कोण में केले का पेड़ लगाना अशुभ होता है


कांटेदार पेड़ों के साथ


केले के पेड़ को कांटेदार पेड़ पौधों के साथ नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं और रिश्तो में खटास आ जाती है. कैक्टस जैसे पेड़-पौधों के पास केले को लगाने से बचना चाहिए.


घर के प्रवेश द्वार पर


घर के मुख्य दरवाजे के सामने केले का पेड़ लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. मुख्य दरवाजे पर केले का पेड़ लगाने से नेगेटिविटी आती है. मैन गेट पर लगा केले का पेड़ समृद्धि आने के रास्ते में रुकावट बनता है.


इन बातों का भी रखें ध्यान


वास्तु के अनुसार केले का पेड़ लगाना बहुत शुभ होता है. केले के पेड़ को लगाने और इसकी पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. इस तरह से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाए, तो इसके अशुभ परिणाम हो सकते हैं. केले के पेड़ की देखभाल अच्छी तरह से करना चाहिए, इसमें रोज पानी डालना चाहिए ताकि ये पेड़ और इसके पत्ते सूखने न पाएं. केले के पेड़ को किसी गंदी जगह नहीं रखना चाहिए और न ही इस में गंदा पानी डालना चाहिए, ऐसा करना नुकसानदायी हो सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर