Aston Martin DB12: एस्टन मार्टिन भारत में नई DB12 कार लाएगी. उम्मीद है कि ब्रिटिश सुपरकार ब्रांड की ओर से इस कार को सितंबर में लॉन्च किया जाएगा. कार को इस साल की शुरुआत में ग्लोबल लेवल पर पेश किया गया था. एस्टन मार्टिन के लाइनअप में DB12 बहुत महत्वपूर्ण प्रोडक्ट होगी और DB11 की जगह लेगी. DB12 का बहुत महत्व है क्योंकि यह प्योर कम्बशन इंजन वाली आखिरी एस्टन मार्टिंस कार में से एक है. इसकी कीमत 4.80 करोड़ रुपये होगी. यह बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी और फेरारी रोमा को टक्कर देगी, जिनकी कीमत क्रमशः 3.29 करोड़ रुपये और 3.79 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आगामी DB12 में एक नया मर्सिडीज-एएमजी-सोर्स्ड 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन होगा, जो 671 बीएचपी और 800 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा. यह 0-96 किमी प्रति घंटे की स्पीड को सिर्फ 3.5 सेकंड में हासिल कर लेती है. DB12 की टॉप स्पीड 325 किमी प्रति घंटा की है. इसमें तीन ड्राइविंग मोड- जीटी, स्पोर्ट और स्पोर्ट+ हैं.


एस्टन मार्टिन ने इसकी हार्डवेयर में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसमें नया सस्पेंशन सेटअप शामिल हैं जो अडैप्टिव डैम्पर्स, स्टिफर एंटी-रोल बार्स और इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल का इस्तेमाल किया गया है. इनके साथ मिशेलिन पायलट स्पोर्ट 5एस टायर हैं, जो कोनों के आसपास बेहतर पकड़ देते हैं.


हालांकि, सीधे तौर पर देखें तो यह लगभग अपने पूर्ववर्ती मॉडल जैसी लगती है लेकिन ब्रांड ने इसके डिज़ाइन में कई महत्वपूर्ण अपडेट किए हैं. उदाहरण के लिए बताएं तो फ्रंट ग्रिल पहले जैसी ही लगती है लेकिन पहले से बड़ी है और एयर डैम के ऊपर दी गई है.


स्वेप्टबैक प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स में मामूली बदलाव हुए हैं जबकि कार 21-इंच अलॉय व्हील्स के साथ आएगी, जिसमें तीन डिज़ाइन उपलब्ध होंगे. पिछला हिस्सा समान बॉडी और टेललाइट डिज़ाइन के साथ काफी हद तक DB11 जैसा ही है.


यह भी पढ़ें-
Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी
Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स