Hyundai Ioniq 5: भारत में इलेक्ट्रिक कारों के ऑप्शन लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पहले टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक कार मार्केट में प्रभुत्व था. लेकिन अब टाटा को महिंद्रा ही नहीं, हुंडई से भी कड़ी टक्कर मिल रही है. हुंडई भारत में कुछ समय पहले अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Hyundai IONIQ 5 लेकर आई थी. शुरुआती दो महीने में ही इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार को 650 बुकिंग मिल गई. इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 45.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इसे किआ ईवी6 से लगभग 16 लाख रुपये कम कीमत पर खरीदा जा सकता है. किआ ईवी6 की कीमत 61 लाख रुपये से शुरू होती है. इयोनिक 5 को भारत में ही असेंबल किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Hyundai IONIQ5 की बैटरी और रेंज
बैटरी और रेंज की बात करें तो हुंडई आयोनिक 5 में 72.6kWh की बैटरी पैक है. इसकी मदद से यह कार एक बार चार्ज करने पर 631km की (ARAI प्रमाणित) रेंज दे सकती है. IONIQ5 केवल रियर-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 217hp की पावर और 350Nm की टॉर्क प्रदान करता है. इस कार को 350kW डीसी चार्जर के माध्यम से केवल 18 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है. इसकी हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स पिक्सलेटेड लुक में आती हैं. 


Hyundai IONIQ5 के फीचर्स
यह कार 20 इंच के व्हील्स के साथ आती है, जो एयरो-ऑप्टिमाइज्ड हैं. यह तीन कलर ऑप्शन- ग्रेविटी गोल्ड मैट, ऑप्टिक व्हाइट और मिडनाइट ब्लैक पर्ल में उपलब्ध है. कार की फीचर्स लिस्ट में डुअल 12.3-इंच स्क्रीन मिलती हैं, जिनमें से एक ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट होगी और दूसरी इंफोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले है. इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ADAS लेवल 2, पावर सीटें, छह एयरबैग और व्हीकल-टू-लोड फ़ंक्शन (V2L) जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह कार सिर्फ 7.6 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर/घंटा की स्पीड पा सकती है.