Best Mileage Car- Maruti Suzuki Celerio: भारतीय कार बाजार के सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी और हुंडई का काफी समय से दबदबा है. इन दोनों कार निर्माता कंपनियों के कई सीएनजी मॉडल बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. टाटा मोटर्स ने भी इस सेगमेंट में कदम रख लिया है. टाटा के दो सीएनजी मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन, सवाल यह है कि कौन सी सीएनजी कार चलाना सबसे ज्यादा किफायती होगा. यानी, कौन सी कार सबसे ज्यादा माइलेज देगी. ऐसे में आपको बता दें फिलहाल बाजार में मौजूद सीएनजी कारों में सबसे ज्यादा माइलेज मारुति सुज़ुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) का है. कंपनी के अनुसार, सेलेरियो का सीएनजी वर्जन 35.60km/kg सीएनजी का माइलेज दे सकती है. हालांकि, यह कार पेट्रोल पर स्टॉर्ट होती है तो कहा जा सकता है कि इसमें पेट्रोल भी खर्च होता है लेकिन यह बहुत ही कम मात्रा में खर्च होता है.


Maruti Suzuki Celerio के इंजन स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारुति सुजुकी सेलेरियो में में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 67 पीएस पावर और 89 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. हालांकि, सेलेरियो सीएनजी का पावर आउटपुट 56.7पीएस/82एनएम है. ऐसे में देखा जाए तो यह रेगुलर पेट्रोल वर्जन से 8.5पीएस/7एनएम कम है. इसके पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल (स्टैंडर्ड) और 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन मिलता है. वहीं, सीएनजी वेरिएंट में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.


यह एक 5 सीटर कार है, इसमें 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले, स्टीयरिंग व्हील माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम और पैसिव कीलैस एंट्री, पैसेंजर सेफ्टी के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल-होल्ड असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स मिल जाते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ फीचर्स सीएनजी वाले वर्जन में नहीं मिलते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर