Best RPM For Mileage Bike: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से वाहन चलाने वाले परेशान है. लोग गाड़ियां छोड़कर बाइक्स और स्कूटर का इस्तेमाल करने लगे हैं. हालांकि फिर भी पेट्रोल का खर्च कम होने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में लोगों को अपनी बाइक और स्कूटर के माइलेज की चिंता होने लगती है. माइलेज खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जिनकी कमाई कम है और खर्च ज्यादा है. बहुत से लोग अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ाने के लिए नई-नई तरकीबें अपनाने लगते हैं. हालांकि बाइक का माइलेज इसे चलाने के तरीके पर निर्भर करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बाइक को किस स्पीड या RPM पर चलाना चाहिए, जिससे उन्हें अच्छा माइलेज मिले. जी हां, बाइक का माइलेज इसकी स्पीड पर भी निर्भर करता है. तो आइए इस सवाल का जवाब जानते हैं. 


ज्यादा RPM पर कम माइलेज
इन दिनों अधिकतर बाइक्स में स्पीड के साथ RPM मीटर भी मिलने लगा है. RPM का फुल फॉर्म Revolutions Per Minute होती है. आरपीएम बताता है कि कोई भी एक यांत्रिक घटक 1 मिनट में कितनी बार अपनी धुरी पर घूमता रहता है. आपकी बाइक की स्पीड जितनी ज्यादा होगी, इसका आरपीएम भी उतनी तेजी से बढ़ेगा. आमतौर पर बाइक्स में 1000 से 10,000RPM लिखे होते हैं. 


जब आप बाइक को तेज भगाते हैं तो बाइक का RPM भी बढ़ता है. ज्यादा RPM होने का मतलब है, बाइक ज्यादा पावर का इस्तेमाल कर रही है. ऐसे में बाइक फ्यूल भी ज्यादा लेती है और आपका माइलेज घटने लगता है. अगर आपको बाइक से अच्छा माइलेज चाहिए तो इसे 1500 से 3500 RPM के बीच ही चलाइए. 


किस स्पीड पर चलाएं बाइक
अगर आप RPM की जगह स्पीड से समझना चाहते हैं, तो यह भी हम आपको बता देते हैं. अगर आप शहर में चला रहे हैं तो बाइक को 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाना सही होगा. जबकि हाईवे पर आप टॉप गियर में 70 से 80 की रफ्तार पर चलेंगे तो अच्छा माइलेज मिलेगा. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर