Black smoke from car: आपकी गाड़ी सालों-साल चले और बीच रास्ते धोखा न दे, इसके लिए गाड़ी की केयर करना भी जरूरी है. ना सिर्फ समय पर सर्विस कराएं, बल्कि इसके इंजन, पार्ट्स और बाकी चीजों का भी ध्यान रखें. हमारे शरीर की तरह, हमारी गाड़ी भी बड़ी खराबी से पहले संकेत देने लगती है. इन्हीं में से एक संकेत है, गाड़ी से निकलने वाला काला धुंआ. अगर आपकी कार के साइलेंसर से भी धुआ काले रंग का निकल रहा है तो सावधान हो जाइए. यह धुंआ बताता है कि इंजन जरूरत से ज्यादा ईंधन का इस्तेमाल कर रहा है. आइए जानते हैं इस समस्या को कैसे ठीक करें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयर फिल्टर साफ करें
कार के एयर फिल्टर का अक्सर गंदे हो जाते हैं. अगर ऐसा होता है तो आप उन्हें मैकेनिक से साफ करवा सकते हैं. फिल्टर को हटाने के बाद, इसे कुछ मिनटों के लिए अच्छी तरह से वैक्यूम किया जाता है, फिर पहले बाहर और अंदर से साफ किया जाता है. 


ज्यादा वजन न ले जाएं
काला धुआं छोड़ने की समस्या आमतौर पर डीजल कारों में होती है. इस तरह की गाड़ी पुरानी हो जाने या ज्यादा वजन ले जाने के चलते ज्यादा धुंआ देने लगती है. इसलिए कोशिश करें की गाड़ी में जरूरत से ज्यादा वजन न डालें. 


समय से करवाएं सर्विसिंग
अधिकतर लोग गाड़ी का इस्तेमाल तो रोज करते हैं, लेकिन भागदौड़ के चक्कर में सर्विसिंग करवाना भूल जाते हैं. सर्विस में देरी होने की वजह से इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है. ऐसे में इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कार काला धुंआ फेंकने लगती है. इसलिए समय पर सर्विस कराएं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर