EV Range Boosting: इलेक्ट्रिक कार से ज्यादा रेंज पाने के लिए ड्राइविंग के दौरान कुछ महत्वपूर्ण टिप्स का पालन करना बेहद जरूरी है. ये टिप्स आपकी कार की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाएंगे और चार्जिंग के बिना अधिक दूरी तय करने में मदद करेंगे. यहां 5 प्रमुख टिप्स दिए गए हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: ये है सबसे ज्यादा माइलेज वाली धांसू 7 सीटर कार, इसके आगे अच्छी-अच्छी कंपनियों की कारें हो जाती हैं फेल


1. इको मोड में ड्राइव करें


अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों में "इको मोड" होता है, जो बैटरी का कम से कम उपयोग करता है और वाहन की दक्षता को बढ़ाता है. इसे एक्टिवेट करने से कार की स्पीड और परफॉरमेंस में हल्का बदलाव हो सकता है, लेकिन रेंज काफी बढ़ जाती है.


2. हल्के एक्सीलेरेशन का उपयोग करें


अचानक से तेज एक्सीलेरेट करने से बैटरी का काफी हिस्सा तेजी से खर्च हो जाता है. इसलिए धीरे-धीरे गति बढ़ाएं और एक्सीलेरेशन को संतुलित रखें. इस तरह बैटरी का कम उपयोग होगा और आपको ज्यादा रेंज मिलेगी.


3. रिकुपेरेटिव ब्रेकिंग का लाभ उठाएं


इलेक्ट्रिक कारों में रिकुपेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम होता है, जो ब्रेक लगाने पर ऊर्जा को बैटरी में वापस स्टोर करता है. इसलिए जितना हो सके, इस तकनीक का उपयोग करें ताकि आप हर बार ब्रेक लगाने पर बैटरी चार्ज कर सकें.


4. एयर कंडीशनिंग और हीटर का समझदारी से उपयोग करें


कार की एयर कंडीशनिंग या हीटर बैटरी की खपत को बढ़ा सकते हैं. गर्मियों में ज्यादा एसी का उपयोग और सर्दियों में हीटर का अधिक इस्तेमाल बैटरी को जल्दी खत्म कर सकता है. इसके स्थान पर विंडोज को खोलकर एयर फ्लो का उपयोग करें, या क्लाइमेट कंट्रोल का संतुलित इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़ें: बम की तरह फटेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर! बारिश के दौरान करेंगे ये गलतियां तो पड़ जाएंगे लेने के देने


5. सही टायर प्रेशर मेंटेन करें


टायर का सही प्रेशर बनाए रखना वाहन की एफिशिएंसी को बढ़ाता है. कम टायर प्रेशर से बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता है और कार की रेंज कम हो जाती है. समय-समय पर टायर का प्रेशर चेक करते रहें.


इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज को बढ़ा सकते हैं और बैटरी का बेहतर उपयोग कर सकते हैं.