क्या सच में यूजफुल है Apple का Eye Tracking फीचर? जानें कैसा रहा यूजर्स का रिस्पॉन्स
Advertisement
trendingNow12443183

क्या सच में यूजफुल है Apple का Eye Tracking फीचर? जानें कैसा रहा यूजर्स का रिस्पॉन्स

iPhone Eye Tracking Feature: ऐप्पल ने iOS 18 अपडेट के साथ यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया था, जिसे Eye Tracking फीचर के नाम से जाना जाता है. लेकिन, क्या यह फीचर सच में यूजफुल है? क्या यह फीचर सच में प्रभावी है या यूजर के काम को आसान करता है. आइए जानते हैं. 

क्या सच में यूजफुल है Apple का Eye Tracking फीचर? जानें कैसा रहा यूजर्स का रिस्पॉन्स

Apple Eye Tracking Feature: हाल ही में Apple ने iOS 18 अपडेट को जारी किया था. ऐप्पल हमेशा नए अपडेट के साथ अपने यूजर्स के लिए कुछ खास लेकर आता रहा है. अपडेट में कुछ ऐसे फीचर्स शामिल होते हैं जो यूजर्स के लिए काम के साबित होते हैं. इसी ट्रेंड को फॉलो करते हुए ऐप्पल ने iOS 18 अपडेट के साथ यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया था, जिसे Eye Tracking फीचर के नाम से जाना जाता है. यह फीचर यूजर्स को अपने iPhone को आंखों से कंट्रोल करने की सुविधा देता है. लेकिन, क्या यह फीचर सच में यूजफुल है? क्या यह फीचर सच में प्रभावी है या यूजर के काम को आसान करता है. आइए जानते हैं. 

कैसे काम करता है यह फीचर
यह फीचर कंप्यूचर या लैपटॉप के कर्सर जैसा लगता है जिसे आप अपनी आंखों से कंट्रोल कर सकते है. यह कर्सर असल में एक डॉट होता है. फीचर को सेटअप होने में थोड़ा समय लगता है. फिर आप डॉट को आंखों से कंट्रोल कर सकते हैं. डॉट वहीं पर जाता है जहां आप अपनी आंखों को ले जाते हैं. वहीं क्लिक करता है जहां आप चाहते हैं. आपको ऊंगलियों का यूज करने की जरूरत नहीं पड़ती.

कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस 
हमने खुद आई ट्रैकिंग फीचर को iPhone 15 Pro मॉडल में इस्तेमाल करके देखा. पहले तो इस फीचर को शुरू होने में थोड़ा समय लग सकता है फिर इस फीचर को यूज किया जा सकता है. इस फीचर की मदद से आपको आईफोन को ऊंगलियों से नेविगेट करने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि आप आंखों से स्क्रीन पर ऑपरेट कर सकते हैं. लेकिन, हमारे एक्सपीरियंस में यह ज्यादा सटीकता से काम नहीं करता. कई बार डॉट वहां क्लिक कर देता है जहां हम नहीं चाहते. हमने पाया कि जब हमने इस फीचर को इनेबर किया तो हमें स्क्रीन पर ऑपरेट करने में ज्यादा समय लगा. वहीं, इस बिना इस फीचर के हम फोन को आसानी से इस्तेमाल कर पाए. 

यह भी पढ़ें - बड़े काम की है ये लाइट, कांप जाएगी चोरों की रूह, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

दिलचस्प और इनोवेटिव फीचर 
यह फीचर ज्यादा स्मूथ तरीके से काम नहीं करता. अगर आपने नया-नया आईफोन लिया है और नए यूजर हैं तो आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. शायद आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने में थोड़ी प्रैक्टिस भी करनी पड़े. ऐप्पल का आई ट्रैकिंग फीचर निश्चित रूप से एक दिलचस्प और इनोवेटिव फीचर है, जो आपको स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए सबसे अलग और अनोखा तरीका प्रदान करता है. हमारे विचार में भविष्य में आने वाले अपडेट्स में इस फीचर को और भी बेहतर बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - X पर कोई टॉपिक कैसे करता है ट्रेंड? जानें इसके पीछे की पूरी ABCD

 

Trending news