Traffic Challan: सड़क पर मोटर वाहन चलाना बहुत ही जिम्मेदारी भरा काम है. आप चाहे बाइक चलाएं या कार, जिम्मेदारी और सावधानी के साथ चलाएं. इसके साथ ही, यातायात नियमों का पालन करें. नियमों का पालन करने से सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है, जो सभी के लिए जरूर है. ऐसे में आपको यातायात नियमों की जानकारी होनी चाहिए, तभी आप उन्हें फॉलो कर पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन, बहुत से नियम ऐसे हैं, जिसके बारे में लोगों को कम जानकारी है या फिर जानकारी है तो वह गलत है. उदाहरण के तौर पर आपसे एक सवाल पूछते हैं. सोच कर देखिए कि क्या चप्पल में कार चलाना सही है या गलत? क्या चप्पल में कार चलाने पर पुलिस चालान काट सकती है? यह ऐसा सवाल है, जिसका सही जवाब शायद ज्यादातर लोग के पास न हो. 


अगर आपको भी इस सवाल का सही जवाब नहीं पता तो आज जान लीजिए. चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान नहीं काटा जाता है. ऐसा करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है. हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में चप्पल पहनकर कार चलाने पर 1000 रुपये या 2000 रुपये के जुर्माना की बात कही गई है, जो बिल्कुल गलत है. 


इस बारे में जब हमने रिसर्च की तो हमें 25 सितंबर 2019 को सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से किया गया एक ट्वीट नजर आया, जिसमें साफ तौर पर लिखा था- 'नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान नहीं कटता है.'



पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं