Car Child Lock: हमारी कारें लगातार सेफ बनती जा रही है. इनमें ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं जो सफर को आसान बनाते हैं. कार में सफर के दौरान बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इन्हीं में से एक फीचर चाइल्ड लॉक (Child Lock) भी है, जिसके इस्तेमाल अधिकतर लोग करना भूल जाते हैं या उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है. यह एक बेहद जरूरी सेफ्टी फीचर होता है जो कार में बैठने वाले बच्चों को अचानक कार से बाहर आने से रोकता है. इससे बच्चे कार से बाहर नहीं निकल सकते हैं जब तक इसे अनलॉक नहीं किया जाता. आइए जानते हैं कि चाइल्ड लॉक क्या होता है और यह कैसे काम करता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या फायदा है इस फीचर का?
यह सेफ्टी फीचर कार के सभी मॉडल्स में स्टैंडर्ड फीचर के रूप में उपलब्ध होता है. इस फीचर का उपयोग पीछे की सीट पर बैठे बच्चों द्वारा कार के दरवाजों को खोलने से रोकता है. जब आप कार चला रहे होते हैं, तो बच्चे पीछे की सीट पर बैठते हैं. कई बार शरारत में वे कार के दरवाजों को खोल सकते हैं. अगर वे ऐसा करते हैं तो वे चलती कार से गिर सकते हैं, साथ ही कार का दरवाजा खुलना भी दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है. चाइल्ड लॉक का उपयोग चलती कार और खड़ी कार दोनों में किया जा सकता है.


चाइल्ड लॉक कैसे काम करता है?
विभिन्न कारों में विभिन्न तरह के चाइल्ड लॉक उपलब्ध होते हैं. भारत में बिकने वाली अधिकतर कारों में चाइल्ड लॉक पिछली सीट के दोनों दरवाजों के कोनों में लगाया जाता है. इस लॉक को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करने के लिए एक स्विच दिया जाता है. लॉक को एक्टिवेट करने के लिए इसे नीचे की ओर दबाना होता है. एक्टिवेट करने के बाद, जब आप दरवाजा बंद करेंगे, तो उसे अंदर से खोल पाने में बच्चों को सम्भव नहीं होगा. दरवाजा तभी खुलेगा जब आप सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम का उपयोग करके उसे बाहर से खोलेंगे. चाइल्ड लॉक को डीएक्टिवेट करने के लिए, स्विच को ऊपर की ओर उठाया जाता है.