Car Driving Tips: कार चलाते समय कई बार आपको अच्छी हैंडलिंग नहीं मिलती है. ऐसे में आपको गाड़ी टर्न करने पर या फिर रिवर्स करने पर काफी परेशानी होती है. स्टीयरिंग को सही तरीके से ना पकड़ा जाए तो आप एक्सीडेंट का शिकार भी हो सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. घड़ी की दिशा के अनुसार पकड़ें


स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने के लिए "घड़ी के डायल" जैसी पोजीशन को इमैजिन करें. अपने हाथों को 9 और 3 बजे की पोजीशन पर रखें. इसका मतलब यह है कि आपका बायां हाथ स्टीयरिंग व्हील पर 9 बजे के स्थान पर और दायां हाथ 3 बजे के स्थान पर होना चाहिए. यह पोजीशन आपको सबसे अच्छा कंट्रोल देती है.


2. 10 और 2 की पुरानी टेक्निक से बचें


पहले, 10 और 2 बजे की पोजीशन को सुरक्षित माना जाता था, लेकिन अब यह पुराना हो चुका है. 9 और 3 की पोजीशन में स्टीयरिंग को पकड़ने से आपकी कोहनियां मुड़ी रहती हैं, जो एयरबैग के खुलने पर हाथ और चेहरा जख्मी होने से बचाती है.


3. दोनों हाथों का इस्तेमाल करें


कभी भी स्टीयरिंग व्हील को एक हाथ से न पकड़ें, खासकर जब आप हाई स्पीड पर ड्राइव कर रहे हों. दोनों हाथों से स्टीयरिंग व्हील पकड़ने से आप ज्यादा स्टेबल रहते हैं और खराब सिचुएशन में बेहतर कंट्रोल हासिल कर सकते हैं.


4. निचले हिस्से पर हाथ न रखें


स्टीयरिंग व्हील के निचले हिस्से को पकड़ने से गाड़ी पर कंट्रोल खोने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर अचानक मोड़ के समय.


5. सॉफ्ट हैंड करें इस्तेमाल 


स्टीयरिंग व्हील को ज्यादा कड़ा पकड़ने की बजाय आराम से पकड़ें. बहुत ज्यादा हार्ड ग्रिप से स्टीयरिंग पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. इससे थकान भी हो सकती है.


6. स्मूद स्टीयरिंग


तेज झटके से स्टीयरिंग को मोड़ने के बजाय, स्टीयरिंग को धीमी और स्मूद स्पीड से रोटेट करें. इससे गाड़ी का बैलेंस बना रहता है.