Car Interior: बारिश के मौसम में कार का खास ख्याल रखना जरूरी है, खासकर उसके इंटीरियर का, अगर आप कुछ गलतियां करते हैं, तो आपकी कार का इंटीरियर खराब हो सकता है. यहां कुछ गलतियों का ज़िक्र किया गया है जो बारिश के दौरान कार के इंटीरियर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, और इनसे बचने के तरीके:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. गीले कपड़ों या छाते के साथ अंदर बैठना


अगर आप बारिश में भीगे हुए हैं या गीला छाता साथ लाते हैं, तो कार की सीट्स और फ़्लोर मैट गीले हो सकते हैं. इससे सीटों पर फंगस, बदबू, और दाग लग सकते हैं. हमेशा कोशिश करें कि कार में बैठने से पहले कपड़े और छाते को अच्छी तरह सुखा लें या प्लास्टिक बैग में रखें.


2. गंदे जूतों के साथ कार में प्रवेश


बारिश में जूते कीचड़ या पानी से गंदे हो सकते हैं, जो कार के फ्लोर मैट और कार्पेट को खराब कर सकते हैं. इससे न केवल कार गंदी होगी, बल्कि इससे बैक्टीरिया और फंगस भी फैल सकते हैं. ऐसे में, कार में प्रवेश से पहले जूतों को साफ करें या कार में रबर फ्लोर मैट का इस्तेमाल करें जो साफ करने में आसान हो.


3. सनरूफ खुला रखना


बारिश के दौरान अगर आप गलती से सनरूफ या खिड़कियां खुली छोड़ देते हैं, तो बारिश का पानी कार के अंदर आ सकता है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, अपहोल्स्ट्री और इंटीरियर को नुकसान पहुंच सकता है. हमेशा यह सुनिश्चित करें कि बारिश के समय सनरूफ और खिड़कियां बंद हों.


4. एयर कंडीशनर का सही इस्तेमाल न करना


बारिश के दौरान कार के अंदर नमी ज्यादा हो सकती है, जिससे कांच धुंधला हो सकता है. अगर आप एयर कंडीशनर का सही इस्तेमाल नहीं करते, तो इससे नमी बढ़ सकती है और फंगस बन सकता है. एसी को सही मोड पर रखें जिससे इंटीरियर सूखा रहे और कांच साफ रहे.


5. नमी को हटाने का उपाय न करना


बारिश के मौसम में अगर कार के अंदर नमी बनी रहती है, तो इससे कार की अपहोल्स्ट्री खराब हो सकती है और फंगस लग सकता है. इसके लिए आप कार के अंदर सिलिका जेल पैकेट या नमी सोखने वाले प्रोडक्ट्स रख सकते हैं जो नमी को सोख लेते हैं.


6. पानी जमा होने पर ध्यान न देना


बारिश के पानी का लीक होना एक बड़ी समस्या हो सकती है. अगर कार के अंदर कहीं से भी पानी आ रहा हो, तो उसकी तुरंत जांच करवाएं, क्योंकि लगातार पानी का जमा रहना कार के फ़र्श और इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचा सकता है.


इन छोटी-छोटी सावधानियों का ध्यान रखकर आप अपनी कार के इंटीरियर को बारिश के मौसम में सुरक्षित रख सकते हैं.