20/4/10 Rule Calculator: कार खरीदना बहुत से लोगों के लिए अभी भी एक सपने की तरह है. धीरे-धीरे सस्ती कारों के विकल्प कम होते जा रहे हैं. पहले जहां 1 से 1.5 लाख रुपये में भी आप नई कार ले सकते थे, अब सबसे सस्ती कार की कीमत भी ऑन रोड 4 लाख रुपये से कम नहीं है. हर किसी के पास इतनी रकम एकमुश्त नहीं होती. ऐसे में अधिकतर लोग कार लोन का ऑप्शन चुनते हैं. हालांकि यह लोन कई बार आपके लिए मुसीबत भी बन जाता है और आप कई साल तक इस चुकाने के चक्कर में परेशान हो जाते हैं. इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए हमेशा कार लोन लेते समय 20-10-4 फॉर्मूला का इस्तेमाल करें. इस फॉर्मूले का पालन करके, कार लोन आसानी से चुकाया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है 20-10-4 फॉर्मूला
20-10-4 फॉर्मूला बताता है कि लोन पर वाहन खरीदते समय हमेशा ऑन-रोड कीमत का 20% डाउन पेमेंट करें और शेष राशि के लिए लोन अप्लाई करें. लोन लेते समय, सुनिश्चित करें कि इसकी EMI आपकी मासिक आय के 10% से ज्यादा न हो और लोन की अवधि 4 साल से ज्यादा न हो. इस फॉर्मूले में 20 का मतलब है 20% डाउन पेमेंट, 10 का मतलब है मंथली सैलरी का 10% ईएमआई, और 4 का मतलब है 4 चार की लोन अवधि. 


इस फॉर्मूले को फॉलो करने से लोन का बोझ भी ज्यादा नहीं पड़ेगा और आप कार लोन आसानी से चुका पाएंगे. हालांकि, अगर आप डाउन पेमेंट को 20% से भी ज्यादा देने में सक्षम हैं, तो लोन चुकाना और भी आसान हो जाएगा. इसलिए यदि संभव हो तो, लोन राशि को कम करने और EMI को कम रखने के लिए, ऑन-रोड कीमत के 20% से अधिक का डाउन पेमेंट करने की सलाह दी जाती है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे