Car parked for long time: भारत में गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस समय देश का कोई शहर शायद ही ऐसा हो जहां जाम की समस्या ना हो. ऐसे में बहुत से लोग हैं, जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं और गाड़ी को खड़ा ही रखते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो लंबे समय तक गाड़ी को खड़ा रखते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. अगर आप गाड़ी ज्यादा दिन खड़ी रखते हैं तो इस में कुछ कमी आ सकती है जो आपकी गाड़ी के लिए नुकसानदायक होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. लंबे समय तक गाड़ी न चलाने से इसकी बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है. बैटरी डिस्चार्ज होने से आपकी गाड़ी स्टार्ट होने में प्रॉब्लम कर सकती है. इसलिए हफ्ते में एक बार गाड़ी को जरूर स्टार्ट करें और 15 मिनट तक इसे चालू ही रहने दें.


2. ज्यादा दिन गाड़ी खड़ी रहने से इसके पहिए पर दबाव पड़ता है. ऐसे में पहिया एक जगह से बेंड भी हो सकता है. इसलिए हर 2 हफ्ते में गाड़ी को थोड़ी दूर जरूर चला लें. इसके अलावा खड़ी गाड़ी के पहियों में हवा भी कम हो जाती है. इसका भी ख्याल रखें.


3. अगर कोई वाहन लंबे समय तक पार्क किया जाता है तो हैंडब्रेक जाम होने की संभावना होती है. इसलिए आप अपनी कार में हैंडब्रेक को न लगाकर कार को गियर में डालकर रखें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर